Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Personal Loan
  • क्या पर्सनल लोन से टैक्स में भी लाभ होता है?
क्या पर्सनल लोन से टैक्स में भी लाभ होता है?
तत्काल पर्सनल लोन आर्थिक संकट की स्थिति में धन प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। बहुत से नीजि ऑनलाइन उधारदाताओं के आने के बाद से पर्सनल लोन हासिल करना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। यहां तक की अब आप अपने घर की सुख-सुविधाओं को छोड़े बिना, घर बैठे पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आपातकालीन चिकित्सा खर्च, शादी की योजना, अपने परिवार और दोस्तों के साथ विदेश यात्राएं, मोबाइल फोन, कैमरा जैसे गैजेट खरीदने, अपने घर की सुविधाओं जैसे वॉशिंग मशीन, टीवी, एसी को अपग्रेड करने, अपने घर की मरम्मत करने जैसी कई स्थितियों में पर्सनल लोन बहुत काम आता है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पैसों की कमी को दूर करने के लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन, आज हम इस सवाल के बारे में बातचीत करेंगे कि क्या पर्सनल लोन से टैक्स में लाभ मिलता है?

खैर, उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी लोन राशि का उपयोग किस उद्देश्य के लिए करते हैं। आज यहां, इस लेख में, हम पर्सनल लोन के सभी टैक्स निहितार्थों की व्याख्या करेंगे। इसके बाद आप तय किजिएगा, कि आप पर्सनल लोन की मदद से अपना टैक्स बचाएंगे या नही।
 

क्या भारत में पर्सनल लोन पर टैक्स लगता है?


आम तौर पर, आपके द्वारा उधार ली गई राशि कर योग्य नहीं होती है। यानी आयकर रिटर्न दाखिल करते समय इसे आपकी कर योग्य आय में जोड़ने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बैंक, एनबीएफसी, या अन्य पेशेवर उधारदाताओं जैसे वैध लोनदाता से ही सदैव लोन लें। क्योंकि मित्रों और परिवार, या अन्य अज्ञात स्रोतों से उधार लिया गया अनौपचारिक लोन आपकी आय का एक हिस्सा माना जाता है, और आपको इस पर कर भी चुकाना पड़ता है।
To Avail Personal Loan
Apply Now

क्या व्यक्तिगत लोन कोई कर लाभ प्रदान करते हैं?


कर लाभ की उपलब्धता और लोन राशि के उपयोग पर निर्भर करती है। आइये इसे विस्तार से जानते हैः
एक व्यक्तिगत लोन को दो घटकों में विभाजित किया जा सकता है:
 
  • मूलधन - यह वह राशि है जो लोनदाता आपको प्रदान करता है। आप इस राशि का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।
  • ब्याज - यह वह राशि है जो लोनदाता आपसे शुल्क के रूप में लेता है, मूलधन के ऊपर।

पर्सनल लोन चुकाने के दौरान आपको मूलधन के साथ-साथ ब्याज भी चुकाना होता है।
अब, कराधान नियमों पर आते हैं:

भारतीय आयकर अधिनियम (आईटीए) पर्सनल लोन के संदर्भ में स्पष्ट रूप से कुछ भी उल्लेख नहीं करता है। हालांकि, आयकर अधिनियम शिक्षा लोन, गृह लोन आदि जैसे अन्य लोन के लिए कर लाभ प्रदान करता है।
 
इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप पर्सनल लोन से टैक्स में लाभ नही हासिल कर सकते हैं। चूंकि आईटीए व्यक्तिगत लोन का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं करता है, इसलिए लोन के उपयोग का उद्देश्य कर कटौती का आनंद लेना माना जाता है।

यदि लोन राशि का उपयोग निम्नलिखित चार उद्देश्यों में से किसी एक के लिए किया जाता है, तो आप व्यक्तिगत लोन के लिए भुगतान की जाने वाली ब्याज राशि पर कर छूट का आनंद ले सकते हैं:
 

एक आवासीय संपत्ति के निर्माण के लिए

हम कहते हैं; कि अपना आप घर बना रहे हैं और आपकी निर्माण लागत आपके शुरुआती बजट से अधिक हो जाती है। ऐसे में आप अचानक आन पड़ी धन कमी को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत लोन लेते हैं। इस परिदृश्य में, आप व्यक्तिगत लोन के ब्याज घटक पर कर कटौती के पात्र हैं।

आईटीए की धारा 24(बी) के अनुसार, यदि आप आवासीय संपत्ति के निर्माण के लिए लोन राशि का उपयोग करते हैं, तो आपके व्यक्तिगत लोन पर आपको 2 लाख रुपये तक कर लाभ मिलता है। किन्तु याद रखें कि यह टैक्स बेनिफिट तभी लागू होता है जब आप उस घर में रहते हैं जिसका आपने अभी-अभी निर्माण किया है।
 

आवासीय संपत्ति के नवीनीकरण या सुधार के लिए

मान लीजिए, आपके घर को मरम्मत की आवश्यकता है और आप धन प्राप्त करने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं। ऐसे मामलों में, आपने जो व्यक्तिगत लोन लिया है, उसके ब्याज घटक पर आप कर कटौती का आनंद ले सकते हैं।

हालांकि, याद रखें कि आपको यह दर्शाने वाला प्रमाण प्रस्तुत करना होगा कि आपने लोन राशि का उपयोग विशेष रूप से गृह सुधार/नवीकरण कार्यों के लिए किया है। इसलिए, यदि आप बाद में कर कटौती का लाभ उठाने की योजना बना रहे हैं, तो सभी बिलों और रसीदों को सावधानीपूर्वक संग्रहित करना सुनिश्चित करें।

आईआर अधिनियम 24 के अंतर्गत गृह सुधार/नवीकरण के लिए उपयोग किए गए व्यक्तिगत ऋणों के लिए कर कटौती की अधिकतम राशि रु. 30,000 है।
 

व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए

आप अपने व्यवसाय से जुड़ी फंड आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं जैसे - स्टॉकिंग इन्वेंट्री, क्रय उपकरण, कंपनी का दायरा बढ़ाना, वेतन का भुगतान करना, आदि। ऐसे मामलों में, पर्सनल लोन के ब्याज घटक को व्यवसाय व्यय माना जाता है। आप इस राशि को अपने व्यवसाय के सकल लाभ या राजस्व से घटा सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो आप इस पर भी पर्सनल लोन से टैक्स में लाभ पा सकते हैं।

इससे आपकी समग्र कर योग्य आय कम हो जाती है, जिससे आपकी कर देनदारियां भी कम हो जाती हैं। जब आप इस उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत लोन का उपयोग करते हैं, तो कर छूट की राशि पर कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है।
 

संपत्ति खरीदने के लिए

यदि आप संपत्ति खरीदने के लिए व्यक्तिगत लोन राशि का उपयोग करते हैं, तो आप जो संपत्ति खरीद रहे हैं, उसके आधार पर आप कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप संपत्ति के रूप में कोई जमीन, घर या आभूषण जैसी अचल संपत्ति खरीदने हेतु पर्सनल लोन फंडिंग का उपयोग करते हैं- फिर आपके द्वारा पर्सनल लोन के लिए भुगतान किया जाने वाला ब्याज संपत्ति प्राप्त करने की कुल लागत में जोड़ा जाता है। आप संपत्ति की खरीद के दौरान किसी भी कर कटौती का आनंद नहीं लेते हैं।
 
हालांकि, संपत्ति की बिक्री के समय, आपकी कुल पूंजीगत लाभ देयता कम हो जाती है, इस प्रकार, आपके करों को कम कर देता है। इस मामले में, आपके द्वारा छूट प्राप्त कर की राशि की कोई सीमा नहीं है।
 

आइये अब बात करते हैं पर्सनल लोन पात्रता की

 
  • आप भारत के नागरिक हो
  • केवाईसी दस्तावेज अनिवार्य
  • आय संबंधी दस्तावेज अनिवार्य
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • न्यूनतम आय 15,000
  • आयु 21-58 वर्ष

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया
 

लोन आवेदन कैसे करें?


लोन आवेदन के लिए जरूरी है कि आप एक प्रतिष्ठित संस्थान का चयन करें। मार्केट में मौजूद कुछ विश्वसनीय संस्थानों में एक हीरो फिनकॉर्प। यह संस्थान अपने ग्राहकों को तत्काल ऑनलाइन लोन प्रदान करते हैं। अपने लोन आवेदन के लिए आपको सबसे हीरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां अपने फोन नंबर या ईमेल से खुद को रजिस्टर करें। लोन आवेदन के लिए निम्नलिखित चरण फोलो करेः
  • उपरोक्त उत्पादों की सूचि में से पर्सनल लोन को चुनें
  • अब ऑनलाइन फार्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें
  • अब आय संबंधी जानकारी डालें
  • इसके उपरांत पर्सनल लोन पात्रता सिद्ध करने के लिए मांगे गए दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें
  • फार्म सब्मिट करने से पूर्व सारी जानकारी को अच्छे से जांचे
  • आखिर में सब्मिट बटन पर क्लिक करें
  • कुछ देर बाद आपको संस्थान के ग्राहक सेवा अधिकारी का फोन आएगा, जो आपको फोन से जुड़ी आवश्यक जानकारी और अगामी चरणों के बारे में बताएगा।
  • इसके उपरांत आपके सभी दस्तावेजों की वेरिफिकेशन होगी और यदि सभी दस्तावेज सही हैं तो आपको लोन अप्रूव हो जाएगा। कुछ ही समय में आपकी लोन आपके द्वारा दिए गए बैंक खाते में आ जाएगी।

हालांकि हम आपको यह बात साफ कर देना चाहते हैं कि पर्सनल लोन सीधे कर-बचत साधन नहीं हैं, आपके उपयोग के उद्देश्य के आधार पर ही आप पर्सनल लोन से टैक्स में लाभ या कर कटौती हासिल कर सकते हैं। इसलिए पर्सनल लोन के जरिये यदि आप कर में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इससे जुड़ी सभी शर्तों को अच्छे से पढ़ना न भूलें।

बहरहाल अपनी लोन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जरूरत के लिए हीरो फिनकॉर्प से संपर्क करें। इसके लिए आप वेबसाइट पर ऑनलाइन विजिट कर सकते हैं या फिर अपनी नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं। यहां आपको पर्सनल लोन के साथ साथ कई अन्य प्रकार के लोन प्राप्त होते हैं, वह भी किफायती ब्याज दरों पर। तो देर किस बात की आज ही ऑनलाइन अपनी पात्रता की जांच करें और विभिन्न लोन उत्पादों का लाभ उठाने के लिए आवेदन करें।  
 

To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!