Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
मैन्युफैक्चरर के लिए बिज़नेस लोन
मैन्युफैक्चरिंग उद्योग हमारी अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाते हैं। इनके बिना, देश भर में मौजूद सुपरमार्केट और दुकाने पूरी तरह से खाली हो जाएंगी। दैनिक जीवन और अन्य व्यावसायिक कार्यों हेतु आवश्यक उत्पादों के लिए हम सभी मैन्युफैक्चरर्स पर निर्भर हैं। एक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी चलाना काफी सफल हो सकता है, लेकिन अक्सर इस प्रकार के व्यवसायों में धन से जुड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में अधिकतर लोग किसी अपने से पैसा लेने के विकल्प को प्राथमिकता देते हैं। किन्तु यदि हमारी माने तो आप बिज़नेस लोन अप्लाई कर सकते हैं। यह एक बेहतर और प्रभावी उपाय है। आपको आसानी से कई वित्तीय संस्थान मिल जाएंगे, जो किफायती ब्याज दर पर बिज़नेस लोन की पेशकश करते हैं। यदि आपके मन में लोन को लेकर कोई दुविधा है, तो आईये हम आपको 7 ऐसे कारण बताते हैं, जो इस बात को सही साबित कर देंगे कि मैन्युफैक्चरर के लिए लोन लेना सही फैसला है।
To Avail Unsecured business loans
Apply Now

मैन्युफैक्चरर के लिए बिज़नेस लोन लेने के 7 प्रमुख कारणः

 
व्यवसाय को बड़ा बनाने के लिए उसमे निवेश करना बहतु जरूरी होता है। इसलिए मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के मालिक अक्सर अपने छोटे व्यवसाय में बड़े और बेहतर बदलाव लाने के लिए वित्तीय संस्थान का दरवाजा खटखटाते हैं। आइए जानें कि आपके छोटे व्यवसाय के लिए मैन्युफैक्चरिंग लोन आवेदन करना आवश्यक क्यों है?
 
  1. कार्यशील पूंजी (वर्किंग कैपिटल)

    मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में कुछ वर्ष बिताने के बाद ही आप ये जान पाएंगे कि व्यवसाय को बढ़ाने का सबसे उत्तम तरीका कौन सा हो सकता है। कार्यशील पूंजी एक ऐसी चीज है, जिसके बिना छोटे व्यवसाय का मार्केट रह पाना मुमकिन ही नही है। ऐसे में आपको भी अपने छोटे व्यवसाय को चलाने के लिए कार्यशील पूंजी की जरूरत होगी और इसकी पूर्ति करेगा आपका मैन्युफैक्चरिंग लोन।
     
यह भी पढ़ें: बिज़नेस लोन रिजेक्ट होने का कारण
 
  1. इन्वेंटरी डालने के लिए

    प्रत्येक मैन्युफैक्चरर को कुशलता से अपना व्यवसाय संचालित करने के लिए इन्वेंटरी की आवश्यकता होती है। ऐसे में निर्माणकर्ता के लिए आसान बिज़नेस फाइनेंसिंग इन्वेंटरी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकती है। लोन की राशि से आप व्यवसाय के लिए जरूरी वस्तुओं को अधिक मात्रा में पहले से ही स्टॉक करके रख सकते हैं, इन्वेंटरी से हमारा अभिप्राय है:
     
  • कच्चा माल
  • इंग्रीडीयंट्स
  • पैकेजिंग और शिपिंग सप्लाई
  • मौसमी/अवकाश इन्वेंटरी
 
पर्याप्त इन्वेंटरी होने से आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, आप छुट्टियों के आसपास मौसमी स्टॉक में निवेश कर सकते हैं। जिससे आगे चलकर आप उससे अधिक मुनाफा कमा सके।
 
  1. उपकरण की खरीद हेतु

    मैन्युफैक्चरिंग उद्योगपतियों के लिए बिजनेस को बढ़ाने के लिए उचित उपकरण और मशीनों को होना बहुत जरूरी होता है। बिना उचित मशीनरी के आप पर्याप्त मात्रा में उत्पाद निर्मित नही कर पाएंगे। ऐसे में मैन्युफैक्चरिंग लोन लेकर आप मशीनरी खरीदने की अपनी परेशानी को हल कर सकते हैं।
     
मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय को चलाने के लिए कुछ सामान्य जरूरी उपकरण:
 
  • पैकेजिंग उपकरण
  • मोल्डिंग और डाई-कास्टिंग मशीनें
  • कटिंग की मशीनरी (लेजर कटर, डाई-कट मशीन, आदि)
  • ड्रिलिंग, मिलिंग और पीसने के उपकरण
  • औद्योगिक प्रिंटर और कम्प्यूटरीकृत सिस्टम
  • उत्पादन मशीनरी
  • लेमिनेशन मशीनें
  • धातु पर काम करने वाले उपकरण इत्यादि
 
  1. अचानक आन पड़ी नकदी की जरूरत हेतु

    व्यवसाय छोटा हो या बड़ा अचानक से नकदी की आवश्यकता आन पड़ना एक मामूली बात है। पूराने बिलों के भुगतान, नई परियोजनाओं या उत्पादों में निवेश या फिर अन्य किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए नकदी का कम पड़ जाना आपके बिज़नेस की उन्नति को प्रभावित कर सकता है।
     
नकदी प्रवाह की समस्या आपकी कंपनी को प्रतिस्पर्धा में पीछे कर सकती है। आपके बिजनेस में कभी नकदी के अभाव के चलते कोई नुकसान हो, इससे बचने का सबसे बेहतर विकल्प है कि नकदी की जरूरत पड़ने पर आप बिज़नेस लोन अप्लाई करें।
 
यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन 
 
  1. नए कर्मचारियों की भर्ती करना

    यदि आप एक मैन्युफेक्चरिंग उद्योग चला रहे हैं तो काबिल और कुशल कर्मचारियों का होना बेहद जरूरी है। इन कुशल कर्मचारियों को अपनी कंपनी में बनाए रखने के लिए इन्हें अच्छा वेतन भी देना पड़ता है और कई बार तो बोनस के नाम पर अच्छी खासी राशि भी। यदि नकदी के अभाव के चलते आप इनकी मांगो को पूरा करने में असमर्थ रहते हैं, तो कोई ताजूब की बात नही होगी, यदि आपका कर्मचारी किसी दूसरी कंपनी में नौकरी तलाशने निकल जाए। इन कुशल कारीगरों को कपंनी में बनाए रखने के लिए यदि आपको भी कभी नकदी का अभाव महसूस हो, तो बेझिझक बिज़नेस लोन अप्लाई कर दें। 
     
  1. व्यापार विस्तार

    मैन्युफैक्चरर उद्योग में व्यापार विस्तार महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे आपकी कंपनी का विस्तार होगा, वैसे ही उसे इन्वेंटरी स्टोरेज, शिपिंग ऑपरेशंस और मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होगी। कई मैन्युफैक्चरिंग उद्योग छोटी इमारतों में शुरू होते हैं, लेकिन आप देखेंगे कि समय के साथ उन्होंने अपने शुरुआती स्थानों को छोड़ अब बड़े स्थल ले लिए हैं। बिज़नेस लोन फॉर मैन्युफैक्चरर्स आपके व्यवसाय के नवीनीकरण में सहायता करते हैं। यदि आप अपने व्यवसाय का विस्तार करते हैं, तो आने वाले समय में आप बड़े आर्डर को भी समय रहते पूरा कर भारी मुनाफा कमा सकेंगे।
     
  1. मार्केटिंग और विज्ञापन

    मैन्युफैक्चरिंग उद्योग एक विशिष्ट उद्योग है, जिसमे नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए आपको विज्ञापन कैंपेन चलाने की आवश्यकता होती है। इससे आप अपने प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ते हुए ग्राहकों के सामने अपनी कंपनी की एक खास छवि बनाने में सफल हो पाएंगे। किन्तु प्रिंट विज्ञापन से लेकर डिजिटल विज्ञापन और होर्डिंग इत्यादि में काफी खर्च आता है। जिसकी पूर्ति आप बिज़नेस लोन के माध्यम से कर सकते हैं।
     
आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको पता चल गया होगा कि मैन्युफैक्चरिंग उद्योग के लिए बिज़नेस लोन लेना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप भी अपने उद्योग से जुड़ी किसी आर्थिक जरूरत के लिए मैन्युफैक्चरिंग लोन अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप हीरो फिनकॉर्प की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको किफायती ब्याज दर पर लोन की सुविधा मिलेगी। लोन के संबंध में और अधिक जानकारी के लिए कृप्या हमारी वेबसाइट पर https://www.herofincorp.com/ विजिट करें।

Tips to Retain your Car Resale Value


To Avail Unsecured business loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!