Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
business loan for women

क्या है महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन के पात्रता मानदंड?


बीते कुछ वर्षों में देश नें अपने लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र में काफी तेजी से तरक्की की है। इस तरक्की का एक बड़ा श्रेय उन महिलाओं को भी जाता है, जो औद्योगिक क्षेत्र में लगातार अपना योगदान दे रही हैं। परंपरागत बाधाओं को पीछे छोड़ यह महिलाएं व्यवसाय जगत में अपने हुनर का लोहा मनवा रही हैं। एक व्यवसायी के तौर पर कारोबार में उतार चढ़ाव का दौर आना-जाना बहुत ही साधारण बात है।

यदि आप भी अपने व्यवसाय में किसी तरह की आर्थिक परेशानी से जुझ रही हैं, तो बिज़नेस लोन आपके लिए सबसे उत्तम विकल्प है। बिज़नेस लोन को आप चाहे तो अपने मौजूदा व्यवसाय को बढ़ाने या फिर बिज़नेस से जुड़े अतिरिक्त खर्चों के भुगतान करने हेतु इस्तेमाल कर सकती हैं। कई वित्तीय संस्थान महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन की पेशकश करते हैं। महिलाओं के लिए शुरू किए गए बिज़नेस लोन बेहद किफायती ब्याज दर पर मिलते हैं, तो आप भी इसका फायदा उठाएं।
To Avail Unsecured business loans
Apply Now

बिज़नेस लोन के प्रकार


बिज़नेस लोन के लिए आवेदन करने से पूर्व आपको पता होना चाहिए कि बिज़नेस लोन कितने प्रकार का होता है। वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों को उनके व्यवसाय की जरूरत के मुताबिक लोन उपलब्ध करवाते हैं। मार्केट में कई अलग-अलग प्रकार के बिज़नेस लोन उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकती हैं।
 
  • पीरियड लोन
  • कार्यशील पूंजी लोन
  • SME हेतु संपत्ति पर लोन
  • चालान लोन
  • उपकरण लोन
  • ओवरड्राफ्ट
  • व्यापारी नकद अग्रिम
  • बिज़नेस क्रेडिट कार्ड लोन

इन लोन के बारे में संक्षिप्त जानकारी पाने के लिए आप किसी भी प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर विजिट कर सकती हैं या फिर संस्थान के ग्राहक सेवा केन्द्र पर कॉल करके उपयुक्त जानकारी हासिल कर सकती हैं। आप चाहे तो इन लोन से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हीरो फिनकॉर्प की वेबसाइट पर भी जा सकती हैं। यहां आपको बिज़नेस लोन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी।
 
यह भी पढ़ें: बिज़नेस लोन रिजेक्ट होने का कारण
 

महिलाओं के लिए लोन का पात्रता मानदंड

 
  • आप के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए
  • कम से कम 5 वर्षों से आप अपने व्यवसाय में हो
  • आपका बेहतर क्रेडिट स्कोर होना भी जरूरी है
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • केवाईसी दस्तावेज़
 

बिज़नेस लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़

 
  • नवीनतम ऑडिट रिपोर्ट
  • वित्तीय वर्ष के लिए जीएसटी रिटर्न
  • सभी ऑपरेटिव खातों का नवीनतम 6 महीने का बैंक विवरण
  • नवीनतम शेयर होल्डिंग पैटर्न / निदेशकों की सूची, यदि लागू हो
  • केवाईसी दस्तावेज़ों में आधार कार्ड, पैनकार्ड इत्यादि
 

महिलाओं को लोन कैसे मिलेगा


महिलाओं को लोन कैसे मिलेगा? ये सवाल हर उस महिला के मन में आता है, जो एक व्यवसायिक के तौर पर अपनी पहचान बनाने की सोच रखती है। यदि आप भी उन्ही में से एक हैं, तो आपको बिज़नेस लोन के लिए सबसे पहले एक वित्तीय संस्थान का चयन करना होगा। एक ऐसा संस्थान जो आपको किफायती ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाए। लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप चाहे तो चयनित किए गए संस्थान की वेबसाइट पर जा सकती हैं या फिर अपने नजदीक स्थित संस्थान की किसी भी शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन भी दे सकती हैं।

आप चाहे तो अपने बिज़नेस लोन के लिए हीरो फिनकॉर्प को चुन सकती हैं। यह एक प्रतिष्ठित संस्थान है, जो आपको कई आकर्षक सुविधाओं के साथ लोन की पेशकश करता है। हीरो फिनकॉर्प का बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट भी अन्य संस्थानों की तुलना में काफी किफायती है। साथ ही यहां आपको ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर जैसी मुफ्त सुविधाएं मिलती है। जिनकी मदद से आप अपनी मासिक ईएमआई की सटीक जानकारी पा सकती हैं। इसके लिए आपको कैलकुलेटर पर लोन की ब्याज दर और पुर्नभुगतान की अवधि सीमा डालनी होती है। जिसके बाद कुछ ही सेकेंड में कैलकुलेटर आपको मासिक ईएमआई की राशि आपकी स्क्रिन पर दिखा देता है।
 

महिलाओं के लिए सरकारी लोन भी उपलब्ध


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम मंत्रालय की ओर से भी महिला कारोबारियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से विशेष लोन की सुविधा दी जा रही है। आप चाहे तो इन लोन को भी विकल्प के रूप में चुन सकती हैं। यह लोन मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आता है, जो कि तीन श्रेणीयों में बंटा है।
 

शिशु लोन योजना

यह लोन उन महिलाओं के लिए है, जो अपने व्यवसाय के लिए 50 हजार तक का लोन लेना चाहती हैं। इसका प्रयोग व्यवसाय के लंबित खर्चों के भुगतान या सूक्ष्म उद्योग शुरू करने के लिए किया जा सकता है।  
 

किशोर लोन योजना

शिशु लोन की तुलना में किशोर लोन योजना के तहत महिला कारोबारियों को 50 हजार से 5 लाख तक बिज़नेस लोन मिल सकता है।
 

तरुण लोन योजना

यदि आप एक मध्यम व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहती हैं तो तरुण लोन बेहतर विकल्प साबित होगा। इसमे आपको 5 लाख से 10 रूपये तक का लोन मिलता है।

अंत में यह आप पर निर्भर करता है कि आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहती हैं या निजी वित्तीय संस्थान से लोन चाहती हैं। यदि हम अपनी राय बताएं तो यदि आपको तुरंत प्रभाव से लोन की जरूरत है तो बिना अधिक सोचे वित्तीय संस्थान को चुने और यदि आपके पास काफी समय है तो सरकारी लोन अप्लाई करना बुरा विकल्प साबित नही होगा।
 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन


To Avail Unsecured business loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!