Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
business loan reject hone k karan

बिज़नेस लोन क्या होता है?

यह एक ऐसा सवाल है जो कई लोगों के दिमाग में आता है। यदि आप भी अभी तक बिज़नेस लोन की सही परिभाषा से परिचित नही है तो आपको बता दें, किसी भी प्रकार के बिज़नेस के विस्तार या फिर किसी नए बिज़नेस में निवेश करने हेतु वित्तीय संस्थान द्वारा निश्चित ब्याज दर पर जो कर्ज लिया जाता है, उसे बिज़नेस लोन कहते हैं। इस लोन को एक निश्चित समय सीमा तक चुकाना होता है। आमतौर पर बिज़नेस लोन लेना कोई कठिन कार्य नही है। किन्तु इसके लिए आवश्यक है कि आपको बिज़नेस लोन से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी हो। 

हालांकि बिज़नेस लोन लेना कभी-कभी मुश्किल भी हो सकता है, खासकर जब आप एक नया बिज़नेस शुरु कर रहे है। क्योंकि ऐसे कई कारण है जिससे आपका बिज़नेस लोन रिजेक्ट हो सकता है। बिज़नेस लोन का पास होना कई मापदंडों पर निर्भर करता है और इनमें से कोई भी पूरा नहीं होने की स्थिति में लोन आवेदन खारिज हो सकता है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बिज़नेस लोन रिजेक्ट होने के कारण बताएंगे। इससे आप बिज़नेस लोन आवेदन के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकेंगे। साथ ही आपको कम ब्याज दर पर झटपट लोन कैसे मिल सकता है इस जानकारी से भी अवगत करवाएंगे।
To Avail Unsecured business loans
Apply Now
  • वार्षिक आय का कम होना
प्रत्येक वित्तीय संस्थान चाहता है कि यदि कोई बिज़नेस मैन लोन लेने का इच्छुक है तो वह हर वर्ष एक निश्चित न्यूनतम आय कमाने में सार्मथ्य हो। यह सुनिश्चित करता है कि आवेदक लोन वापस करने में पूरी तरह से सक्षम है।

 
          यह भी पढ़ें: जानिए , लोन को समय पर या उससे पहले चुकाने के फायदे
 
  • बिज़नेस में अनुभवहीनता
यह एक बड़ा कारण है कि स्टार्टअप अक्सर लोन प्राप्त करने में विफल होते हैं, क्योंकि स्टार्टअप शुरु करने वाला आवेदक या तो लंबे समय से बिज़नेस में नहीं हैं या फिर अनुभवहीन है। इसलिए आसान उपाय यही है कि आप जितने अधिक समय तक बिज़नेस में रहे हैं, आप एक वित्तीय संस्थान के लिए उतने ही कम जोखिम वाले ग्राहक हैं।
 
  • आपका क्रेडिट स्कोर बहुत कम है
कम क्रेडिट स्कोर भी एक बहुत ही सामान्य कारण है कि क्यों एक वित्तीय संस्थान आपके बिज़नेस लोन आवेदन को अस्वीकार कर सकता है। प्रत्येक संस्थान के लिए आवेदक का क्रेडिट स्कोर बेहद मायने रखता है। कोई फर्क नही पड़ता कि आप कितने बड़े बिज़नेस मैन है और कितनी बड़ी कंपनी के मालिक है यदि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी नही है तो आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो उसे जल्द से जल्द सुधारें।
 
  • बिज़नेस डूबने का जोखिम
कुछ प्रमुख आर्थिक कारक जैसे ईंधन की कीमतें, मुद्रास्फीति, आदि निवेशकों के विश्वास और निर्णय लेने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, एक बिज़नेस जो अपने परिवहन बिज़नेस का विस्तार करने की योजना बना रहा है, उसे ईंधन की बढ़ती कीमतों से निपटने के दौरान निवेशकों को लाभप्रदता के बारे में समझाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए एक बिज़नेसमैन के तौर पर आपको अपने आसपास के आर्थिक कारकों के बारे में पर्याप्त जानकारी रखनी चाहिए और सही समय पर अवसरों का उपयोग करना चाहिए।
 
  • आपराधिक इतिहास
अंत में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपका अतीत आपके बिज़नेस लोन आवेदन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि किसी व्यक्ति का आपराधिक इतिहास है, तो लेन-देन में विश्वास की कमी के कारण वित्तीय संस्थान लोन अस्वीकार करने के लिए मजबूर हो जाते है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आवेदक या तो अपने आपराधिक इतिहास को उचित तर्क के साथ प्रकट करे ताकि संस्थान आपके आवेदन को रिजेक्ट करने पर विचार करे।
         
यह भी पढ़ें: लोन सेटलमेंट और क्रेडिट स्कोर पर उसके प्रभाव


आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालः
 
  • बिज़नेस लोन कैसे लिया जाता है?
आज के डिजीटल युग में लोन लेना कोई मुश्किल काम नही रहा। यहां तक की अब आपको कार्यालयों में धक्के खाने की भी जरुरत नही है। आपको केवल हीरोफिनकॉर्प की वेबसाइट पर जाना है और अपना बिजनेस लोन अप्लाई करना है। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद महज 48 घंटो के भीतर आपके लोन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी और कुछ ही दिन में लोन की राशि आपके खाते में होगी।
 
          Also Read: A Quick Guide To Finding The Right Loan For Your Business
 
  • बिज़नेस लोन में कितना पर्सेंट ब्याज लगता है?
हीरो फिनकॉर्प अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। यही कारण है कि अन्य संस्थानों की तुलना में हीरो फिनकॉर्प बेहद कम बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट की सुविधा देता है। जिससे आप पर आर्थिक बोझ नही पड़ता।
 
  • बिज़नेस लोन के लिए डॉक्यूमेंट
 
  • सही ढंग से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • के.वाई.सी दस्तावेज
  • बिज़नेस का वार्षिक रिटर्न
  • बिज़नेस रजिस्ट्रेशन डिटेल
 
आशा करते हैं कि आपको इस लेख में बिजनेस लोन से संबंधित पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। तो यदि आप भी अपने बिजनेस का विस्तार करने का सोच रहे हैं या फिर किसी नए बिजनेस में पैसा निवेश करने का सोच रहे हैं तो आज ही हीरो फिनकॉर्प पर अपने लोन का आवेदन भरें और चिंता मुक्त हो जाए।
 


To Avail Unsecured business loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!