Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Used Car Loans
  • यूज्ड कार लोन ट्रांसफर से जुड़ी जरूरी बातें
used car loan se judi bate

सेकेंड हैंड कार लोन ट्रांसफर कैसे करें

यदि आप सेकेंड हैंड कार खरीदते हैं तो आमतौर पर ऐसी कार खरीदना अधिक फायदेमंद रहता है, जिस पर कोई बकाया लोन ना हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर कार पर लोन बकाया है तो कार उस संस्थान के पास बंधक है, जहां से लोन लिया गया है। इसलिए, विक्रेता को पहले लोन को खत्म करना होगा, अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) प्राप्त करना होगा, पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) से लोन को हटवाना होगा, और बिक्री से पहले आरटीओ से नई आरसी बनवानी होगी।
To Avail Used Car Loans
Apply Now

1. लोन समझौता

आपको पहले यह जांचना चाहिए कि क्या आपका लोन समझौता आपको किसी अन्य व्यक्ति को कार लोन ट्रांसफर का विकल्प चुनने की अनुमति देता है। अगर लोन समझौते में इस विषय पर कुछ भी नहीं लिखा है, तो अपने वित्तीय संस्थान से इस बारे में बात कर सकते हैं और उनसे जान सकते हैं कि क्या आप इस विकल्प के साथ आगे बढ़ सकते हैं। यदि संस्थान इस विकल्प के लिए मंजूरी देता है तो आप उन्हीं से कार लोन ट्रांसफर की प्रक्रिया के बारे में भी जान सकते हैं।
 

2. लोन ट्रांसफर के निर्णय पर सहमति

कार लोन ट्रांसफर केवल आपका निर्णय नहीं हो सकता। विक्रेता और खरीदार दोनों को लोन ट्रांसफर के निर्णय और ट्रांसफर से संबंधित नियमों और शर्तों के बारे में आपसी सहमति जताने की आवश्यकता होगी। इसलिए, नए खरीदार को कार लोन ट्रांसफर के नियमों और शर्तों के बारे में विस्तार से बताएं और उसकी स्वीकृति लें।
 

3. खरीदार की क्रेडिट हिस्ट्री

आपको यह याद रखने की जरूरत है कि लोन चुकाने की क्षमता को समझने के लिए वित्तीय संस्थान नए उधारकर्ता (कार खरीदार) की क्रेडिट हिस्ट्री की जांच करेगा। नए खरीदार को वित्तीय संस्थान के पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पूर्व नए खरीदार की पुनर्भुगतान क्षमता और क्रेडिट हिस्ट्री की जांच करना आपके लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: सेकेंड हैंड कार पर लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
 

4. कार लोन ट्रांसफर की प्रक्रिया

कार लोन ट्रांसफर प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अपना कार पंजीकरण बदलना होगा, जिसका मतलब होगा कि कार को नए मालिक के नाम पर ट्रांसफर करना होगा। इसके लिए आपको आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) जाना होगा जहां कार रजिस्टर है। “आपको अन्य दस्तावेजों के साथ अपना मूल पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) और वित्तीय संस्थान से ली गई एनओसी जमा करवानी होगी। लोन ट्रांसफर  की जानकारी को आपके वित्तीय संस्थान के साथ वेरिफाई करने के बाद, आरटीओ कार रेजिस्ट्रेशन विवरण बदल देगा। ट्रांसफर प्रक्रिया के लिए आपको कुछ फीस का भुगतान करना होगा। संस्थान द्वारा दस्तावेजों की जांच करने के बाद कार रेजिस्ट्रेशन नए खरीदार के नाम पर ट्रांसफर कर दी जाएगी।
 

5. कार बीमा ट्रांसफर प्रक्रिया

कार लोन ट्रांसफर करते समय सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए, वह है बीमा। कार बीमा ट्रांसफर प्रक्रिया के बारे में अपनी बीमा कंपनी से संपर्क करें। ट्रांसफर कार लोन विवरण पर चर्चा करते समय बीमा ट्रांसफर पर भी पूरी जानकारी हासिल करना ना भूलें। ट्रांसफर प्रक्रिया के लिए आपकी बीमा कंपनी आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रदान करने के लिए कह सकती है- जैसे कि लोन ट्रांसफर पत्र, पंजीकरण प्रमाण पत्र आदि। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको आपकी कार बेचने के बाद कोई प्रीमियम नोटिस प्राप्त करने से बचाएगा।


विचार करने योग्य महत्वपूर्ण बातें

कौन सी कार है, कार की उम्र आदि जैसे कारक सेकंड हैंड कार लोन लेते समय मायने रखते हैं। उदाहरण के लिए, एक कार का औसत जीवनकाल आमतौर पर 15 वर्ष माना जाता है। हो सकता है कि ज्यादातर संस्थान 8-10 साल से पुरानी कार के लिए लोन न दें। क्योंकि लोन की अवधि कार की औसत अवधि से अधिक नहीं हो सकती। इसलिए, अगर आप 5 साल पुरानी कार खरीद रहे हैं, तो आपकी लोन अवधि 3-5 साल से अधिक नहीं होगी। “इसके अलावा, अधिकांश वित्तीय संस्थान 3 से अधिक बार बिक चुकी कार पर लोन नही देंगे।


कार लोन ट्रांसफर के लिए जरूरी दस्तावेज

अपने कार लोन को सही से ट्रांसफर करने के लिए, आपको अपने वर्तमान वित्तीय संस्थान से बकाया मूलधन और ब्याज राशि, कार्यकाल आदि के विवरण के साथ एक लोन स्टेटमेंट जमा करनी होगी। इसके अलावा, आपको नए लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज भी प्रदान करने होंगे जैसे कि एक पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, पैन कार्ड इत्यादि।

ध्यान रखें आपको पिछले वित्तीय संस्थान से अनापत्ति पत्र (एनओसी) लेने की आवश्यकता होगी। आपको नए वित्तीय संस्थान से भी जांच करनी होगी कि क्या आरटीओ से एक और अतिरिक्त एनओसी की भी आवश्यकता है या नही। आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको कार लोन ट्रांसफर के विषय में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी।
 


To Avail Used Car Loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!