Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Unsecured business loans
  • क्या आप बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं पहले जाने ये ज़रूरी बातें
क्या आप बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हैं पहले जाने ये ज़रूरी बातें
कोई भी बिज़नेस शुरू करना तनावपूर्ण हो सकता है। अक्सर ऐसा लगता है कि आपको एक ही समय पर एक साथ 1,000 चीजें करनी पड़ सकती हैं। नए छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए इस वास्तविकता से कोई परहेज नहीं है, लेकिन थोड़ी योजना के साथ चीजों को प्रबंधित करना और अपने व्यवसाय को बड़ा बनाने की दिशा में कार्य करना आसान हो जाता है।

अपना सब कुछ देने के अलावा, अपनी ऊर्जा को सही कार्यों के लिए निर्देशित करना महत्वपूर्ण है - विशेष रूप से पहली बार में। विशेषज्ञों का कहना है कि हर किसी व्यापारी के मन में खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले कई सवाल होते हैं। जैसे कि अपना खुद का बिजनेस शुरू कैसे करें, बिजनेस करने का तरीका क्या होना चाहिए या फिर किस प्रकार के बिजनेस में अधिक मुनाफा और कम लागत है। आज इस लेख के माध्यम से हम इन सभी सवालों का जवाब जानेंगे, तो आइये शुरू करते हैं।
 

1. अपना शोध करें


हर एक व्यवसायी के लिए अपने बिजनेस के बारे में पर्याप्त जानकारी होना बेहद आवश्यक है। एक उदाहरण के साथ इसे समझने की कोशिश करें, तो यदि आप कपड़े का कोई कारोबार करते हैं किन्तु आपको कपड़े की पहचान करना नही आता है, तो यकीनन आप अपने ग्राहकों को अपने द्वारा बेचे जा रहे कपड़े की गुणवत्ता के प्रति संतुष्ट नही कर पाएंगे।

इसलिए बहतु से विशेषज्ञ कहते हैं कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यवसाय के विचार को कितना अनूठा मानते हैं, आपको अपने व्यापार के बारे में और उससे जुड़ी चुनौतियों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक शानदार विचार है, इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य लोगों के पास भी वही विचार नहीं है। यदि आप अपने व्यसाय को गहराई से जानते हैं, तो आप उस क्षेत्र में सफतला हासिल कर सकते हैं।
To Avail Unsecured business loans
Apply Now

2. अपने ग्राहकों को पहचाने


आपकी टारगेट ऑडियंस कौन है, इस पर विचार करने में समय व्यतीत करें। यह समझना कि आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता किसे है, आपके प्रस्तावों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी मार्केटिंग और बिक्री रणनीतियाँ सही लोगों तक पहुँच रही हैं। इस निर्णय का एक हिस्सा यह समझना है कि क्या आप एक व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C) या व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) उद्यम हैं। उन मापदंडों के भीतर कई श्रेणियां हैं, जो केवल निश्चित रूप से उम्र, लिंग, आय और पेशे तक सीमित नहीं है। आप अपने ग्राहकों के बिना लाभ नहीं कमा सकते हैं, इसलिए समझें कि वे कौन हैं और उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाएं।
 

3. एक मजबूत मिशन है


मार्केट में दूसरों से अलग पहचान बनाना कोई आसान उपलब्धि नहीं होती है, और इसे पाने का कोई भी जादुई फॉर्मूला नहीं होता है। सफलता पाने के लिए अपने व्यवसाय के उद्देश्य को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अपने व्यवसाय की ताकत, अंतर और उद्देश्य को पहचानकर, आप अपनी सेवाओं और बाजारों को इस तरह से विस्तारित करने के लिए सूचित विकल्प बना सकते हैं।
 

4. अपने वित्त का सही अनुमान लगाएं


व्यवसाय शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता तो रहती ही है और यह ऐसी चीज है, जिसके बिना किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करना संभव नही होता है। यही कारण है कि आपको पूंजी हासिल करने के तरीके तलाशने होंगे। की विशेषज्ञ कहते हैं कि ज्यादातर उद्यमी बहुत सीमित पूंजी के साथ एक व्यवसाय शुरू करते हैं, जो कई लोगों के लिए एक बड़ी बाधा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपनी पूंजी के इस्तेमाल को सही व्यवस्थित किया जाए। इसके अलावा यदि आपके पास बिल्कुल राशि नही है तो आप बिज़नेस लोन का सहारा ले सकते हैं। किन्तु सवाल यहां भी नही है कि बिजनेस लोन आवेदन से पूर्व आपको इस बात का सही अंदाजा लगाना होगा कि आपको व्यवसाय के लिए कितनी राशि की जरूर है।

यह भी पढ़ें: जानें बिना संपत्ति गिरवी रखे कैसे ले बिजनेस लोन
 

5. अपने कर के बोझ को समझें


अधिकतर वित्तीय योजनाकार, उद्यमियों को करों और शुल्क के साथ संगठित होने की सलाह देते हैं। आपको यह पता लगाना होगा कि आपका कर भुगतान समय पर हुआ है या नही। इसके अलावा हर व्यापारी के लिए जरूरी है वह इस बात से भली भांति अवगत हो की उसे केन्द्रीय कर कब भरना होता है और राज्य कर कब। साथ ही कर देने पर आपको मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी होना भी बेहद आवश्यक रहता है।
 

6. जोखिम को समझें


बेशक, एक नया व्यावसायिक उद्यम शुरू करने के साथ जोखिम का स्तर हमेशा बना रहता है। अपने व्यवसाय पर काम शुरू करने से पहले जोखिम की गणना, समझ और योजना बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मतलब है कि व्यवसाय योजना के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने उद्योग के जोखिमों का आकलन करना जरूरी है। ऐसे में आप व्यवसाय से जुड़े जोखिम को कम करने के लिए व्यवसाय बीमा खरीद सकते हैं।  व्यवसाय बीमा करवाने से आप व्यवसाय में हुई किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति को संभाल सकते हैं।
 

7. सही समय


समय एक व्यवसाय के निर्माण का एक महत्वपूर्ण तत्व है। निश्चित रूप से, आप अपना व्यवसाय ऐसे समय में शुरू करना चाहते हैं जब अर्थव्यवस्था स्वस्थ हो और आपके संभावित उद्योग का विस्तार हो रहा हो, लेकिन निर्णय लेने का एक प्रवाह भी है जिसके बारे में पता होना महत्वपूर्ण है। इसलिए बहुत से विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप कोई व्यवसाय बना रहे हों तो समय की मांग को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। आपके पास केवल इतना समय होना चाहिए कि आप यह पता लगा सकें कि आपने सही व्यावसायिक निर्णय लिए हैं या नहीं। जैसा कि माना जाता है कि यदि आप किसी निर्णय को लेकर 70% तक निश्चित हैं, तो ही निर्णय लें। यदि आप 90% तक निश्चित होने का प्रयास करते हैं, तो आप निर्णय लेने में बहुत सारा समय बर्बाद कर देते हैं।
 

8. एक सलाहकार की तलाश करें


व्यवसाय शुरू करना एक व्यक्ति का काम नही होता है। चाहे वह व्यवसाय बड़ा हो या छोटा आपको किसी न किसी के मार्गदर्शन की आवश्यकता सदैव रहती है। इसलिए अपना व्यवसाय शुरू करने से पूर्व किसा ऐसे में व्यक्ति से परामर्श सदैव लें, जिसने उस व्यवसाय में पहले कार्य कर रखा हो और व्यवसाय की अच्छी समझ रखता हो। अपने उद्योग में अन्य पेशेवरों के साथ नेटवर्क, उद्योग-विशिष्ट कार्यशालाओं और कार्यक्रमों में भाग लेना भी बेहतर रहत है। वैकल्पिक रूप से, आप एक ऐसे कोच को काम पर रखने पर विचार कर सकते हैं जो आपको सही सलाह दे सके।

आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि अपना रोजगार कैसे शुरू करें। आपके बिजनेस करने का तरीका कुछ भी हो सकता है, किन्तु उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर आप एक बेहतर व्यापारी बन कर उभर सकते हैं। यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं और आपके पास पैसों की कमी है तो आप बिज़नेस लोन का विकल्प चुन सकते हैं। बिज़नेस लोन की ब्याज दर भी काफी किफायती रहती हैं जिसके चलते आप पर आर्थिक बोझ नही आता है। तो अब कभी इस सवाल की तलाश मत किजिएगा कि अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? क्योंकि यदि आपने इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इस सवाल का जवाब यकीनन मिल गया होगा।


To Avail Unsecured business loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!