Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
जानें बिना संपत्ति गिरवी रखे कैसे ले बिजनेस लोन
कोरोना महामारी के चलते, कई छोटे व्यवसायों को मार्केट में अपनी मौजूदगी बनाए रखने के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है। ऐसे में लोन के पारंपरिक मॉडलों की लंबी अप्रुवल प्रक्रिया पर भरोसा नहीं किया जा सकता। अपने व्यवसाय से जुड़ी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हर व्यवसायी को एक तत्काल समाधान की आवश्यकता है। ऐसे में सभी व्यवसायियों के लिए अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन एक उत्तम विकल्प साबित हो सकता है।
 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निजी संस्थानों के साथ-साथ सरकार भी बिना सिक्योरिटी के लोन उपलब्ध करवाती है। इस कठिन समय में आपको वित्तीय सहायता देने के लिए सरकार द्वारा एमएसएमई और एसएमई लोन शुरू की गए हैं। आप चाहे तो इन योजनाओं के तहत भी लोन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी बैंक से संपर्क करना होगा। मगर सबसे पहले जानते हैं कि आखिर अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन क्या होता है।
 

क्या है अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन


आमतौर पर लोन लेने के लिए व्यवसायी वित्तीय संस्थान के पास अपनी संपत्ति या जायदाद गिरवी रखते हैं, जिसके बदले में उन्हें लोन मिलता है। लोन को पूरी तरह से चुकाने के बाद संस्थान लोन धारक को संपत्ति वापिस कर देता है। मगर छोटे व्यवसायों के पास बहुत अधिक संपत्ति नहीं होती है और वे इसे लोन के लिए गिरवी रखने का जोखिम भी नहीं उठाना चाहते। इसलिए ऐसे छोटे व्यवसायों को एक शुरुआती धक्का देने और उन्हें पटरी पर लाने में मदद करने के लिए वित्तीय संस्थान बिना संपत्ति गिरवी रखे बिजनेस लोन की पेशकश कर रहे हैं।
To Avail Unsecured business loans
Apply Now

बिना गिरवी रखे बिज़नेस लोन की विशेषताएं

 

इंस्टेंट लोन अप्रुवल प्रक्रिया


अगर आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बढ़ाने या फिर कारोबार के लंबित पड़े बिलों का भुगतान करने के लिए लोन लेने का सोच रहे हैं, तो बिजनेस लोन लेना बुरा विकल्प नही है। बिना किसी संपत्ति को गिरवी रखे आप इस लोन को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि लोन की अप्रुवल प्रक्रिया बहुत तीव्र है। आप बहुत कम दस्तावेजों के साथ इसे अप्लाई कर सकते हैं और महज कुछ ही दिनों में आपको लोन की राशि भी मिल जाती है।
 

क्रेडिट स्कोर

बिना संपत्ति को गिरवी रखे बिजनेस लोन लेने से न केवल आपके व्यवसाय को फायदा मिलेगा, बल्कि यह आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का भी एक शानदार तरीका है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा, तो इससे भविष्य में लोन लेने में भी आपको आसानी होगी। बेहतर क्रेडिट स्कोर आपको किसी भी प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान से किफायती ब्याज दरों पर लोन लेने के लिए एक पात्र उम्मीदवार बनाता है।
 

न्यूनतम आवश्यक दस्तावेज

आपको बता दें कि अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन लेने के लिए आपको न्यूनतम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। आपको केवल वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लोन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होता है, फिर पात्रता दस्तावेज अपलोड करने हैं। जिनकी वेरिफिकेशन के बाद संस्थान आपका लोन अप्रुव कर देता है और कुछ ही दिनों में पैसा आपके हाथ में होता है।
 
यह भी पढ़ें- जानिए क्या है बिजनेस इंस्टॉलमेंट लोन, कैसे है आपके कारोबार के लिए फायदेमंद
 

बिज़नेस करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?


अपना बिजनेस लोन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको एक वित्तीय संस्थान का चयन करना होगा। जहां से आपको किफायती ब्याज दर पर आसानी से लोन मिल सके। लोन अप्लाई करने के लिए संबंधित संस्थान की वेबसाइट पर जाएं और अपने बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। आप चाहें तो संस्थान की नजदीकी शाखा में भी विजिट कर सकते हैं। यदि आप संस्थान के पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं तो लोन मिलने में अधिक परेशानी नही होती है।
 

ऑनलाइन लोन अप्लाई करने के लिए निम्नलिखित चरण फॉलो करे


चयन किए गए वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर जाएं और उपरोक्त उत्पादों में से बिजनेस लोन विकल्प को चुनें। यहां अप्लाई करें बटन पर क्लिक करें और स्क्रिन पर आए ऑनलाइन आवेदन फार्म को भरें। फार्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। उदाहरण के लिए केवाईसी दस्तावेजों में आधार कार्ड पैनकार्ड, बैंक स्टेटमेंट और बिजनेस केवाईसी दस्तावेज इत्यादि।
 

दस्वातेजों की वेरिफिकेशन

सभी संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद वित्तीय संस्थान के अधिकारी आपके दस्तावेजों की वेरिफिकेशन करेंगे। एक बार वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद संस्थान के सेवा अधिकारी आपके साथ संपर्क कर आपको लोन से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में बताएंगे।
 

लोन भुगतान

लोन अप्रुवल के अंतिम चरण में संस्थान के अधिकारी आपको लोन की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि लोन की राशि, पुर्नभुगतान अवधि और ब्याज दर इत्यादि। आपकी मंजूरी के बाद आपको लोन संबंधी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने होंगे, जिसके कुछ समय बाद ही आपको लोन की राशि मिल जाएगी।
 
हम आशा करते हैं कि लेख में आपको बिना संपत्ति को गिरवी रखे बिजनेस लोन लेने की पूरी प्रक्रिया और उससे जुड़ी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। यदि आप अभी इस दुविधा में हैं कि लोन कहां से लेना चाहिए तो आप इसके लिए हीरो फिनकॉर्प की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं या फिर हमारी नजदीकी शाखा में जाकर ग्राहक सेवा अधिकारी से परामर्श कर सकते हैं। यहां आपको किफायती ब्याज दरों पर बिजनेस लोन मिलता है।
 

जानें बिना संपत्ति गिरवी रखे कैसे ले बिजनेस लोन


To Avail Unsecured business loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!