Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Finance Tips
  • किस प्रकार अपने आय का दूसरा साधन बनाएं
किस प्रकार अपने आय का दूसरा साधन बनाएं
दिन प्रतिदिन हमारे आस-पास की हर चीज महंगी होती जा रही है। चाहे वह शिक्षा हो, यातायात के साधन हो, अचल संपत्ति हो, या साधारण घरेलू सामान। आपने हमने पिछले कुछ वर्षों में महंगाई की दर में भारी वृद्धि देखी है। दूसरी ओर, अगर हमारी आय की बात करें तो कीमतों के समान आय नहीं बढ़ती है। इसलिए, आजकल एक आरामदायक जीवन जीने के लिए, हम सभी के पास आय का दूसरा स्रोत होना अनिवार्य है। यदि एक दशक पहले तक हम एक साथ दोनो कार्य करने की बात करते तो वह एक नमुमकिन सा कार्य लगता। किन्तु डिजिटलाइजेशन के चलते आज हम घर बैठे एक से ज्यादा कार्य करके अपने लिए उपयुक्त पैसा अर्जित कर सकते हैं। इस लेख में हमने ऐसे कार्यों की सूची तैयार की है, जो आपके बताएंगे कि आय का दूसरा स्रोत कैसे बनाये? आइये जानते हैं इनके बारे में।


भारत में घर बैठे दूसरी आय के अवसर कैसे पाएः

 
  1. फ्रीलांसिंग कार्य ढूंढे

    फ्रीलांसर बनना घर से पैसा कमाने के तरीकों में से सबसे लोकप्रिय तरीका है। एक फ्रीलांसर एक प्रकार से  स्व-नियोजित व्यक्ति होता है जो ग्राहकों को अपनी सेवाएं निर्धारित अवधि के लिए प्रदान करता है और उसके लिए पैसे लेता है। बहुत से लोग इस सवाल की तलाश में रहते हैं कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं? यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपको बता दें कि अगर आप लेख लिखने, वेबसाइट डिजाइन करने, डिजिटल मार्केटिंग या ग्राफिक डिजाइनिंग में अच्छे हैं, तो आप आसानी से ऑनलाइन प्रोजैक्ट हासिल कर सकते हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अपनी पसंद का कार्य कर सकेंगे।

    एक फ्रीलांसर बनने के लिए, आपके पास प्राथमिक कौशल होना जरूरी और उस कौशल के आसपास एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनी होनी चाहिए। हालांकि आपको प्रोजैक्ट मिलने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन धैर्य और खुद को बेहतर बनाने की इच्छा आपको बहुत आगे ले जाएगी। एक फ्रीलांसर को आमतौर पर प्रति कार्य के लिए भुगतान किया जाता है, इसलिए, आपकी आय आपकी कड़ी मेहनत पर निर्भर करेगी।
     
  2. ब्लॉगिंग

    यदि आपको अलग अलग विषयों पर अपने विचार रखने और उन्हें लिखने का शौंक रख्ते है, तो आप अपना ब्लॉग शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। यह भारत में घर बैठे आय का दूसरा स्रोत अर्जित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। मगर ब्लॉगिंग उन लोगों के लिए नहीं है जो जल्दी पैसा कमाने की सोच रखते हैं। अपना ब्लॉग सेट करने और अपनी ऑडियंस बनाने में समय, प्रयास और धैर्य लगता है। हालांकि, एक बार जब आपको अपनी ऑडियंस मिल जाती है, तो आप एक अच्छी खासी राशि कमा पाते हैं। इसकी अच्छी बात यह है कि आप इस काम को अपनी फूल टाइम जॉब के साथ भी कर सकते हैं। क्योंकि अपना खुद का ब्लॉग आप अपनी मर्जी और अपने समय अनुसार लिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है बिजनेस इंस्टॉलमेंट लोन, कैसे है आपके कारोबार के लिए फायदेमंद
 
  1. एक यूट्यूब चैनल शुरू करें

    YouTube चैनल शुरू करना इन दिनों इतना लोकप्रिय हो गया है कि हर कोई इसे कर रहा है। यदि आप दूसरों का मनोरंजन करने या उन्हें शिक्षित करने का शौंक रखते हैं, तो आप भी एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं। ब्लॉगिंग की तरह, आपका YouTube चैनल भी आपकी पसंद के विषय पर हो सकता है। आपको केवल यह जानना होगा कि वीडियो के रूप में अपने विषय को ठीक से कैसे प्रस्तुत किया जाए। एक बार जब आप एक चैनल शुरू करते हैं और अपने लिए दर्शक बना लेते हैं, तो आपके एक अच्छी आय आनी शुरू हो जाती है। YouTubers आमतौर पर उनके वीडियो पर चलने वाले विज्ञापनों के माध्यम से कमाते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियो में ब्रांड इंटीग्रेशन के जरिए भी पैसे बना सकते हैं।
     
  2. एयरबीएनबी होस्टिंग

    Airbnb एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप यात्रियों को अपने घर में थोड़े समय के लिए होस्ट कर सकते हैं और इसके लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास घर पर एक अतिरिक्त कमरा है, तो आप दुनिया भर के यात्रियों की मेजबानी करके इसे उपयोग में ला सकते हैं। यदि आपके पास घर पर खाली जगह नहीं है, तब भी आप यात्रियों को एक गाइड के तौर पर अपने शहर की सैर करवा कर पैसे कमा सकते हैं, उन्हें अपने स्थानीय भोजन और संस्कृति के बारे में बताएँ, उन्हें अपने कुछ स्थानीय व्यंजन बनाना सिखाएं, उन्हें सैर पर ले जाएं या उन्हें अपने शहर की नाइटलाइफ़ का अनुभव करवाएं। यकीन मानिए आजकल यात्री एक यादगार अनुभव के लिए कितना भी पैसा खर्च करने को तैयार हैं। Airbnb पैसे कमाने का एक रचनात्मक तरीका है और इसे शुरू करने के लिए बहुत अधिक अनुभव की आवश्यकता भी नहीं होती है।
     
  3. ट्यूशन

    क्या आपको दूसरों को पढ़ाने का शौंक है? क्या आपके पास किसी विशेष विषय में विशेषज्ञता है? यदि हां, तो आप छात्रों को पढ़ाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अपनी विषय विशेषज्ञता ऑनलाइन या अपने इलाके के छात्रों के साथ साझा करें। ऑनलाइन कई वेबसाइट हैं जहां आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग जॉब पा सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाना आपको दूसरी आय के अवसर के रूप में बेहतरीन विकल्प देता है।

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन
 
  1. एक ऑनलाइन सलाहकार बनें

    एक सलाहकार वह होता है जिसके पास किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता होती है और वह व्यक्तियों या व्यवसायों को भी सलाह दे सकता है। यदि आपके पास व्यवसाय, मार्केटिंग, फाइनेंस, इंजीनियरिंग या यहां तक ​​कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में किसी भी तरह की कोई विशेषज्ञता है, तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ साझा करके पर्याप्त धन कमा सकते हैं। इसे ऑनलाइन करने का लाभ यह है कि आप अपना शेड्यूल बना सकते हैं और जब भी आपके पास कुछ समय हो, अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
     
  2. ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर बिक्री शुरू करें

    डिजिटलाइजेशन हम सभी के लिए किसी वरदान से कम नही है। इस की बदौलत अब हमें यह सोचना नही पड़ता कि आय का दूसरा स्रोत कैसे बनाये? क्योंकि अब हमारे पास कई व्यवसाय हैं जो हमें दूसरी आय के अवसर देते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे ईबे और अमेज़ॅन आपके उत्पादों की बिक्री शुरू करने और आपके व्यवसाय को किकस्टार्ट देने के लिए सबसे उत्तम प्लेटफॉर्म हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर शुरूआत में बेचना थोड़ा प्रतिस्पर्धी हो सकता है, लेकिन अच्छी मार्केटिंग आपको अलग दिखने और आपकी सेल बढ़ाने में मदद कर सकती है।

    बहरहाल आप उपरोक्त बताए गए कार्यों में से किसी भी एक कार्य को कर आसानी से अपनी आय का दूसरा स्रोत बना सकते हैं। इससे न केवल आपके पास पर्याप्त धन होगा, बल्कि आप अपना और परिवार का बेहतर ख्याल रख पाएंगे।


Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!