Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Personal Loan
  • पर्सनल लोन लेते समय क्या करें और क्या न करे
पर्सनल लोन लेते समय क्या करें और क्या न करे
पर्सनल लोन लेना आर्थिक संकट से निपटने के सबसे आसान तरीकों में से एक बन गया है। क्योंकि पर्सनल लोन न्यूनतम पात्रता मानदंड पर दिया जाता है और इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जो इसेएक आदर्श विकल्प बनाता है। आपात स्थिति के दौरान वित्तीय सहायता हो या किसी उपकरण की खरीद के लिए फंडिंग करना हो, या अपने घर का नवीनीकरण करना हो, इनमें से किसी भी उद्देश्य के लिए पर्सनल लोन लिया जा सकता है।

व्यक्तिगत लोन के साथ एक और बड़ा लाभ यह है कि लोन अप्रूवल और पैसे आने में ज्यादा समय नही लगता है। कोई भी घर पर आराम से बैठे बैठे पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और कुछ ही घंटों में लोन राशि आपके अकाउंट में आ जाती है। हालांकि, पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय, कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इस लेख में हम ऐसी कुछ बातों पर चर्चा करेंगे, जो आपको करनी चाहिए और कुछ ऐसी बातें भी जानेंगे, जो नही करनी चाहिए।
To Avail Personal Loan
Apply Now

पर्सनल लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखेः


पर्सनल लोन आवेदन करने से पूर्व निम्नलिखित बातों पर जरूर गौर करें-
 
  1. लोन लेने के अपने कारणों पर गौर जरूर करें

    जब भी लोन लेने की बात आती है तो उपभोक्ता के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध होते हैं। यह पर्सनल लोन, गोल्ड लोन, क्रेडिट कार्ड लोन आदि कुछ भी हो सकता है। आपको इनमें से प्रत्येक को समझना होगा और पर्सनल लोन लेने के अपने कारणों का आकलन करना होगा। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए। आप जिस भी प्रकार का लोन लेना चाहते हैं, उस पर अंतिम विकल्प बनाने से पहले आपको पुर्नभुगतान क्षमता, मासिक ईएमआई, ब्याज दरों आदि जैसे कारकों पर भी विचार करना होगा।
     
  2. ब्याज दरों की जांच करें

    आपको विभिन्न उधारदाताओं द्वारा ली जा रही ब्याज दरों की जांच करनी चाहिए, ताकि आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा लग जाए कि बाजार में किस दर पर क्या पेशकश की जा रही है। आप विभिन्न वित्तीय संस्थानों की वेबसाइटों पर विजिट कर ब्याज दरों की जांच कर सकते हैं। यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि ब्याज दर एकमात्र ऐसा कारक नहीं होना चाहिए जो आपको उस लोनदाता का चयन करने के लिए राज़ी कर ले।
     
  3. पर्सनल लोन पाने की पात्रता की जांच करें

    आप किस प्रकार का लोन ले सकते हैं, यह जानने के लिए आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखकर और ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी पर्सनल लोन पाने की पात्रता की जांच कर सकते हैं। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप व्यलोन के लिए आवेदन करते समय वित्तीय संस्थान से कितनी राशि की उम्मीद कर सकते हैं।
     
  4. अपने लोन-से-आय अनुपात की जांच करें

    पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, अपने लोन-से-आय अनुपात पर जरूर ध्यान दें। यह वह राशि है जो आप अपनी आय के अनुपात में लेते हैं। आप अपने लोन और आय का अनुपात 40% से कम रखें ताकि आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। साथ ही, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आप पर्सनल लोन लेने के बाद भी अपने निश्चित दायित्वों को पूरा कर सकते हैं या नहीं। यह विश्लेषण करना बेहद महत्वपूर्ण है ताकि आप लोन लेने के बाद अपने दिन-प्रतिदिन के खर्चों को पूरा कर सकें।
     
  5. लोन की लागत की जांच करें

    जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको लोनदाता के चयन के लिए ब्याज दर को प्राथमिक कारक के रूप में नहीं रखना चाहिए। आपको पूर्व भुगतान शुल्क, प्रसंस्करण शुल्क, और अन्य शुल्क और दंड जैसे कारकों को भी ध्यान में रखना होगा जो पर्सनल लोन लेने के बाद आप पर लागू हो सकते हैं। नतीजतन, ब्याज दर और अन्य शुल्कों सहित सभी कारकों को देखना महत्वपूर्ण है।
     
यह भी पढ़ें : पर्सनल लोन योग्यता की जांच कैसे करें?
 

पर्सनल लोन आवेदन करते समय क्या न करे-


पर्सनल लोन प्राप्त करने का लक्ष्य रखते हुए कुछ बातें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए:
  1. अपने क्रेडिट स्कोर को नज़रअंदाज़ न करें

    पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को नज़रअंदाज करना एक महंगा कदम साबित हो सकता है। इसलिए, अपने क्रेडिट स्कोर पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको लोनदाता से कम ब्याज दर लोन हासिल करने मदद कर सकता है। यदि आप अपने क्रेडिट स्कोर को अनदेखा करते हैं, तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।
     
  2. अपनी आवश्यकता का आकलन किए बिना आवेदन न करें

    अपनी आवश्यकताओं का आकलन किए बिना आवेदन करने से, इस बात की अधिक संभावना है कि आपके पास धन की अधिकता या कमी हो सकती है। नतीजतन, आप या तो अपने उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे या अतिरिक्त धन के कारण आपका जितना खर्च होता , आप उससे अधिक खर्च कर लेंगे। आवश्यकताओं का ठीक से आकलन करना और आवश्यक राशि के लिए लोन लेना हमेशा बेहतर होता है।
     
  3. हमेशा न्यूनतम ब्याज दर का विकल्प न चुनें

    केवल न्यूनतम ब्याज दर के आधार पर लोनदाता का चयन करके, आप कई महत्वपूर्ण मापदंडों की अनदेखी कर देते है, जो आपकी लोन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। प्रोसेसिंग फीस, प्री-पेमेंट चार्ज, पेनल्टी और अन्य शुल्क जैसे कारक आपकी जेब पर बोझ डाल सकते हैं। इसलिएकेवल न्यूनतम ब्याज दर के आधार पर लोनदाता का चयन करना एक अच्छा फैसला नहीं है। आपको अन्य सभी कारकों पर भी विचार करना चाहिए और एक ऐसे लोनदाता का चयन करना चाहिए जो आप पर अतिरिक्त शुल्क का बोझ न डाले।
     
  4. अपरिचित वित्तीय संस्थानों से उधार न लें

    गैर-मान्यता प्राप्त वित्तीय संस्थानो से उधार लेना एक गलती साबित हो सकता है, जो भविष्य में आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। कई आवश्यकता या आपातकाल की स्थिति में ऐसी गलती कर देते हैं जो आपके भविष्य को नष्ट करने की क्षमता रखती हैं। इसलिए मान्यता प्राप्त संस्थानो से उधार लेना ही सबसे बेहतर विकल्प होता है।
     
  5. परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों से उधार न लें

    परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से उधार लेना अब बीती बात हो गई है। , अतिरिक्त धन की आवश्यकता होने पर परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से आर्थिक मदद की उम्मीद रखना समझदारी नही है। यह न केवल आपके लिए शर्मनाक स्थिति पैदा कर सकता है, साथ ही आपके द्वारा ली गई राशि का समय पर भुगतान न होने पर आपके रिश्तों को भी ख़राब कर सकता है
     
यह भी पढ़ें : पर्सनल लोन पर चुकानी पड़ती है कितनी लागत?


पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ?


इसके लिए सबसे पहले एक प्रतिष्ठित संस्थान का चयन करें। इसके बाद संस्थान की वेबसाइट पर जाएं और पर्सनल लोन आवेदन के आप्शन पर जाकर आवेदन फार्म भरें। इस फार्म में अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर जानकारी दर्ज करें और संस्थान द्वारा मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां अपलोड करें। एक बार जब संस्थान आपके दस्तावेजों की वेरिफिकेशन कर लोन अप्रूव कर देगा तो कुछ ही समय में आपकी लोन राशि आपके बैंक खाते में आ जाएगी।

आशा करते हैं कि जो पर्सनल लोन के लिए सुझाव इस लेख में दिए गए हैं आप उन पर गौर करेंगे और पर्सनल लोन लेते समय कोई भी गलती नही करेंगे। पर्सनल लोन के लिए आप हीरो फिनकॉर्प को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपा हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।
 


To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!