Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Others
  • जानें क्या हैं कम उम्र में निवेश के फायदे
जानें क्या हैं कम उम्र में निवेश के फायदे
यदि आपने सुनिश्चित कर लिया हैं कि आप निवेश करना चाहते हैं, लेकिन निवेश शुरू करने के लिए सही समय के बारे में नहीं जानते हैं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको सही मार्गदर्शन देना चाहेंगे। कई सर्वेक्षणों और अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप कम उम्र में निवेश की शुरुआत करते हैं, तो आपका मुनाफा कमाने की संभावना बढ़ जाती है। निवेश करने का सही समय आपके स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के दौरान या उसके बाद हो सकता है, आइये जानते हैं कि कम उम्र से निवेश के फायदे क्या होते हैं।

जीवन के प्रारंभिक चरण में निवेश करके, आप वित्तीय स्वतंत्रता और अनुशासन को अपने जीवन में ला सकते हैं। कम उम्र में निवेश की शुरुआत आपको निवेश और बचत के बीच वास्तविक अंतर सिखाता है। यह कभी न सोचें कि कम उम्र में निवेश करने में आपको किसी तरह की बाधा का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि निवेश करने के नियम या कोई सही उम्र नही होती। आज निवेश की गई थोड़ी सी राशि भविष्य में आपकी जेब में आपके लिए बड़ा मुनाफा ला सकती है।
 

नीचे दिए गए कारणों से जानें कि जल्दी निवेश के फायदे क्या हैः

 

रिकवरी के लिए अधिक समय मिलता है:

यदि आप कम उम्र में निवेश की शुरुआत करते हैं और उसमे नुकसान हो जाता है, तो आपके पास निवेश पर हुए नुकसान की भरपाई के लिए अधिक समय होता है। जबकि, एक निवेशक जो जीवन में देरी से निवेश करना शुरू करता है, उसे अपने नुकसान की भरपाई के लिए कम समय मिलता। इस प्रकार शुरुआती निवेश के साथ, आपके निवेश को वृद्धि के लिए अधिक समय मिलता है।

यह भी पढ़ें:नहीं चुका पा रहे ऋण की किश्त बरतें ये सावधानियां
 

अधिक बचा पाएंगे:

कम उम्र के निवेश के साथ, आप अपने अंदर अधिक बचत करने की आदत विकसित कर सकते हैं। आप जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको भविष्य में उतना ही अधिक फायदा मिलेगा। इस आदत से, आप अनावश्यक खर्चों में कटौती करके अधिक बचत करने की ओर भी आकर्षित होंगे और खुद के लिए आर्थिक रूप से एक सुरक्षित भविष्य बना पाएंगे।
 

जोखिम लेने की क्षमता में सुधार करता है:

अध्ययन साबित करते हैं कि युवा निवेशकों में पुराने निवेशकों की तुलना में अधिक जोखिम लेने की क्षमता होती है। वयस्क निवेशक आमतौर पर रूढ़िवादी होते हैं और स्थिरता पसंद करते हैं। वह किसी भी प्रकार जोखिम वाले निवेश से खुद को दूर रखने की कोशिश करते हैं। एक पुरानी कहावत है, "जितना अधिक जोखिम, उतना अधिक इनाम"। इसी वजह से अक्सर उच्च जोखिम लेने की क्षमता रखने वाले युवा कम उम्र में अच्छा रिटर्न अर्जित कर जाते हैं।
 

पैसे की कीमत पहचानते हैं:

शुरुआती निवेश से कंपाउंडिंग रिटर्न मिलता है। समय के साथ पैसे को जितने अधिक समय तक रखा जाए उसका मूल्य उतना ही बढ़ता जाता है। कम उम्र से ही किया गया नियमित निवेश सेवानिवृत्ति के समय भारी लाभ देता है। इसके अलावा, कम उम्र में निवेश की शुरुआत आपको निवेश वित्त की दुनिया से जल्दी परिचित करवा देती है। आपका पैसा समय के साथ बढ़ता है। यह आपको दूसरों से आगे रखता है और इससे आपको अपने जीवन में आगे बढ़ते रहने का प्रोत्साहन भी मिलता है।
 

सुरक्षित भविष्य:

जीवन में ऐसा समय भी आ सकता जब आपको आचानक से आए खर्चों को पूरा करने के लिए तत्काल धन की आवश्यकता होगी। ऐसे में, कम उम्र में किया गया निवेश बहुत काम का साबित हो सकता है। आपको पैसों के लिए किसी से मदद मांगने की आवश्यकता नही पड़ेगी और आप खुद ही कठिन समय से निकलने में सक्षम होंगे
 

एक लेनदार बनें:

कम उम्र का निवेश वास्तव में उपयोगी है। जब आपका अतिरिक्त पैसा निवेश हो जाता है, तो आपको कभी भी पैसे उधार लेने और किसी के कर्जदार बनने की आवश्यकता नहीं होती। सही उम्र में सही जगर निवेश करने पर आपके पास दूसरों को उधार देने के लिए भी पैसा होता है यानी आप एक लेनदार बन
सकते हैं।
 

अपनी सेवानिवृत्ति योजनाओं को पूरा कर पाएंगे:

कम उम्र के निवेश की शुरुआत से कम उम्र में वित्तीय स्थिरता तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। रिटायरमेंट के लिए 40 की उम्र के बजाय 20 साल की उम्र से बचत करना हमेशा बेहतर विचार होता है। सेवानिवृत्ति के बाद का जीवन पहले से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण होता है, इसलिए अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाएं और उसे खुशहाल बनाने के लिए सही जगह निवेश करना शुरु करें।

यह भी पढ़ें: मैन्युफैक्चरर के लिए बिज़नेस लोन

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज का युग तकनीक का युग है। जिसके चलते आपके पास यह जानने के लिए कई प्लेटफॉर्म हैं कि कौन सा निवेश सबसे अच्छा है। कम उम्र में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से आप ऐसी जगह निवेश कर सकते हैं, जहां से आपको अधिक रिटर्न मिल सके। जितनी जल्दी आप शुरुआत करेंगे, धन में बढ़ोतरी भी उतनी ही आसान होगी। हांलांकि, आपको कम उम्र निवेश करने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आपके पास अधिक पैसा नही है तो कम मात्रा में निवेश करना शुरू करें। अपने पैसे को परिपक्व होने के लिए समय दें। कम उम्र में निवेश करना आपके जीवन का सबसे अच्छा निर्णय साबित हो सकता है। वित्तीय सलाहकार की मदद लेने से न हिचकिचाएं या किसी विशेषज्ञ की राय जानना हमेशा बेहतर विकल्प साबित होता है। आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आप जान गए होंगे कि कम उम्र में निवेश के फायदे क्या होते हैं।
 


Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!