Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Personal Loan
  • घूमने फिरने के लिए कैसे लें पर्सनल लोन?
घूमने फिरने के लिए कैसे लें पर्सनल लोन?
आजकल कोई भी अग्रेंजी समाचार पत्र उठा कर देख लें, आपको उसमे एक पेज ऐसा मिल ही जाएगा जहां घूमने की नई-नई जगहों के विज्ञापन दिए होंगे। मकाऊ और लास वेगास के कैसिनो से लेकर बहामास और यूरोप के अलग अलग शहरों में म महीने भर के क्रूज ट्रिप तक जैसी ढेरों मन खुश करने वाली ट्रेवल डेस्टिनेशन्स। बात बड़ी सरल है, अगर आपके पास खर्च करने के लिए पैसे हैं तो आपके लिए ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं। ट्रैवल कंपनियों की एक रिसर्च के मुताबिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों यात्राओं के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं।

अगर आप भी छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं या फिर कोई रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं और इसके लिए अपने क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं, तो हम आपको सलाह देंगे कि ऐसी गलती भूल कर भी न करें। क्रेडिट कार्ड से आप छुट्टियां तो मना लेंगे, पर वापिस आने के बाद चुकौती के दौरान आपको एक मोटा ब्याज भरना पड़ेगा। इससे अच्छा है कि आप अपनी यात्रा के लिए ट्रेवल लोन यानि पर्सनल लोन ले लें। बहुत से ऐसे वित्तीय संस्थान हैं जो आपको यात्रा के लिए लोन देने के लिए तैयार हैं और पर्सनल लोन पर ब्याज दर भी क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम  होता है। तो आइये इस लेख में यह जानने की कोशिश करते हैं कि यात्रा के लिए पर्सनल लोन लेना क्या एक सही विकल्प है।
To Avail Personal Loan
Apply Now

पर्सनल वेकेशन लोन एक आकर्षक विकल्प क्यों हो सकता है?

 
  • जैसा कि आप जानते ही हैं कि पर्सनल लोन की वितरण प्रक्रिया काफी तेज है। ऐसे में यात्रा की योजना बनाते समय आपको इस बात की चिंता करने की आवश्यकता नही होगी कि लोन अप्रूवल और लोन राशि के लिए आपको इंतजार करना पड़ सकता है।
 
  • बजट बनाना आसान है, जिसका अर्थ है कि शुरुआत से ही, आप जानते हैं कि ईएमआई के रूप में कितनी राशि का भुगतान करना है और इस लोन को चुकाने के लिए आपके पास कितना समय है।
 
  •  पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जिसका अर्थ है कि आपको धन प्राप्त करने के लिए अपने घर, संपत्ति या किसी भी क़ीमती सामान को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन पर चुकानी पड़ती है कितनी लागत?


ट्रेवल लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें


छुट्टियों के लिए पर्सनल लोन लेने का फैसला बिल्कुल सही है। किन्तु इसे लेते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है:
 
  • धन की एक सीमा निर्धारित करें जो आपको लगता है कि आपकी छुट्टियों के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त होगी ताकि आप अधिक खर्च करने की संभावनाओं से बच सकें। साथ ही, कोशिश करें कि आपने छुट्टियों का जितना भी खर्च सोचा है, उससे 10% का अधिक मार्जिन लेकर चलें।
 
  • यात्रा के दौरान अनावश्यक खर्चों को ध्यान में रखकर ही लोन आवेदन करें। अपनी पूरी यात्रा के दौरान आपके खाने से लेकर रहने, घूमने और खरीदारी इत्यादि तक सब का जोड़ लगाकर लोन लें। इसके अलावा कोशिश करें कि खर्चों को तय बजट से बाहर न जाने दें, इससे आप पर आर्थिक बोझ बढ़ सकता है और आपके ईएमआई में चुकौती में चुक होने की संभावना भी बढ़ जाती है। 
 
  • अपने मासिक बजट के साथ इसे संतुलित करते हुए, चुकौती अवधि को छोटा ही रखने का प्रयास करें। लंबी अवधि का मतलब उच्च ब्याज का भुगतान। साथ ही, भविष्य में आपको व्यवसाय, वाहन, चिकित्सा या घर के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता हो सकती है। उस स्थिति में आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर दिखाई देने वाले मौजूदा लोन के कारण आपकी पात्रता प्रभावित हो सकती है।
 
  • यदि आप निर्धारित अवधि का पालन करने के बजाय अपने पर्सनल लोन का जल्द भुगतान करना चाहते हैं तो लोन लेने से पहले पूर्व भुगतान की शर्तों की जांच जरूर करें। क्योंकि कुछ संस्थान 5% तक का प्रीपेमेंट शुल्क लगाते हैं, जबकि कुछ लोनदाता उधारकर्ता को पर्सनल लोन का पूर्व भुगतान करने की अनुमति नहीं देते हैं।
 
  • ट्रेवल लोन लेने से पहले चुकौती अनुसूची की जांच करें क्योंकि कुछ वित्तीय संस्थान न्यूनतम ईएमआई भुगतान निर्धारित करते हैं जिन्हें आपको पूर्व भुगतान करने से पहले देनी पड़ती है। उदाहरण के लिए कुछ संस्थान कहते हैं कि मौजूदा लोन पर कम से कम 6 ईएमआई के भुगतान के बाद ही लोन का पूर्व भुगतान संभव है। जबकि कुछ अन्य संस्शान कम से कम 12 ईएमआई का भुगतान करने के बाद ही पूर्व भुगतान की अनुमति देता है, जबकि कुछ संस्थान अपने पर्सनल लोन पर ज़ीरो प्रीपेमेंट / फोरक्लोज़र शुल्क जैसी सुविधाएं भी देते हैं।


यात्रा के लिए पर्सनल लोन पात्रता:

  • आपकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
 
  • नौकरीपेशा व्यक्ति के पास कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव हो
 
  • न्यूनतम मासिक आय 15,000 रुपये होनी चाहिए
 
  • भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है
 

लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़:

  • पहचान प्रमाण (पासपोर्ट/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार की प्रति)
 
  • एड्रेस प्रूफ (पासपोर्ट/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार की कॉपी)
 
  • पिछले 3 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
 
  • नवीनतम फॉर्म 16 के साथ तीन नवीनतम सैलनी स्लिप
 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़ें: जानिये पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के लाभ और राशि गणना करने की प्रक्रिया


यात्रा के लिए लोन कैसे मिलेगा?


इसके लिए आपको सर्वप्रभम एक प्रतिष्ठित संस्थान का चयन करना होगा। इसके उपरांत संस्थान की वेबसाइट पर जाकर अपने पर्सनल लोन के आवेदन करें। इसके लिए आपको आवेदन फार्म में अपनी व्यक्तिगत और आय संबंधी जानकारी दर्ज करनी होगी। फिर संस्थान द्वारा आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां अपलोड करनी होगी। संस्थान द्वारा दस्तावेजों की वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन अप्रूव हो जाएगा और कुछ समय में आपकी लोन राशि आपके बैंक खाते में आ जाएगी।

आखिर में हम आपको यही सलाह देंगे कि छुट्टियां की योजना चाहे महीनों पहले से बनाई हो या झटपट बनी हो, उसमे अच्छा खासा खर्च होगा ही। इसलिए, कोशिश करें कि यात्रा करने से पहले पर्याप्त धन की व्यवस्था कर लें। इसके लिए चाहें तो अपनी बचत का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पर्सनल लोन का। यात्रा के लिए पर्सनल लोन लेने हेतु आप हीरो फिनकॉर्प को एक विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट पर विजिट करें।


To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!