Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Personal Loan
  • आधार कार्ड लोनः आधार कार्ड से पर्सनल लोन कैसे लें?
Aadhar Card Se Loan
एक करदाता के रूप में, अपनी आयकर रिटर्न दाखिल करते समय आप अपने पैन और आधार की भूमिका को तो समझ ही चुके होंगे। आपको अपना 12 अंकों का आधार न केवल टैक्स फाइल करने के लिए, बल्कि बैंक खाता खोलते समय, सरकार द्वारा शुरू की गई सब्सिडी का दावा करते हुए और नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय भी दिखाना पड़ता है। भारतीयों के लिए एकल पहचान प्रमाण के रूप में आधार के बढ़ते महत्व के साथ, कई वित्तीय संस्थानों ने आधार कार्ड पर लोन प्रदान करना शुरू कर दिया है। वैसे आप जानते हैं कि क्या है ये आधार कार्ड पर लोन और यह कैसे काम करता है? आधार कार्ड पर लोन कैसे लिया जाता है? आपके इन सभी सवालों का जवाब हम इस लेख के माध्यम से देने का प्रयास करेंगे।
 

आधार कार्ड क्या है 


आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा निर्मित एक पहचान पत्र है जो भारतीय नागरिकों को दिया जाता है। यह एक 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है जो भारत के निवासियों के लिए पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि और जाति जैसी जानकारियां होती हैं, जिसे आप इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड भी कर सकते हैं। यह एक प्राथमिक पहचान दस्तावेज है और इसे आप बैंक खातों, सिम कार्ड, पासपोर्ट और अन्य जगहों में पहचान के लिए उपयोग कर सकते हैं।साथ ही आधार फाइनेंस पर्सनल लोनके रूप में भी इस्तमाल किया जा सकता है।
To Avail Personal Loan
Apply Now

आधार कार्ड लोन क्या है?


पहले, पारंपरिक बैंक कई दस्तावेजों को प्राप्त कर उनकी वेरिफिकेशन करने के बाद पर्सनल लोन जारी करते थे, जिसमें आय प्रमाण, कई पहचान प्रमाण और अन्य कई दस्तावेज शामिल होते थे। हालांकि, वित्तीय क्षेत्र में प्रगति के साथ, कई नए वित्तीय संस्थान इस क्षेत्र में उत्तरे, जिन्होंने पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची में कटौती करना शुरू कर दिया। पर्सनल लोन को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए, न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु की। किन्तु अब इसे और आसान बनाते हुए इन संस्थानों द्वारा आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त करने की सुविधा दी जा रही है। उदाहरण के लिए, कई उधारदाता आधार और पैन कार्ड को केवाईसी दस्तावेज के रूप में पर्याप्त मान कर पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। वास्तव में इसे ही आधार कार्ड लोन कहा जाता है। अब केवाईसी दस्तावेज के रूप में आपको पहचान पत्रों की लंबी सूचि नही दिखानी पड़ती है।इसलिए अगर आपको आधार कार्ड या पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो यहां दिए गए टिप्स को फॉलो करें।
 

आधार कार्ड पर लोन के लिए आवेदन कैसे करें?


इन चरणों का पालन करके अपने आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें:
 
  1. अपने चयनित लोनदाता की वेबसाइट या ऐप में लॉग इन करें

अपने पसंदीदा लोनदाता की वेबसाइट या ऐप में रजिस्टर या लॉग इन करें। आपको अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से साइन अप करना पड़ सकता है या अपने ईमेल आईडी के साथ एक लॉगिन आईडी बनाना पड़ सकता है।
 
  1. पर्सनल लोन सेक्शन में जाएं

आमतौर पर किसी भी वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर पर्सनल लोन के साथ-साथ ढेरों अन्य लोन विकल्प भी मौजूद रहते हैं, जैसे कि गृह लोन, शिक्षा लोन, मॉर्गेज लोन, बाइक लोन इत्यादि। इनमे से पर्सनल लोन पर क्लिक करें।
 
  1. पात्रता मानदंड की जाँच करें

आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। इसमें आपकी मासिक आय, क्रेडिट स्कोर, आयु और रोजगार विवरण इत्यादि शामिल हो सकते हैं।
 
  1. अप्लाई करें  बटन पर क्लिक करें

अपने आधार कार्ड से पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए अप्लाई बटन दबाएं।
 
  1. लोन और व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें

इसमें आपका नाम, आधार या पैन विवरण, जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं, मासिक आय, लोन राशि और कार्यकाल शामिल होगा। आमतौर पर, पर्सनल लोन के लिए, पुनर्भुगतान अवधि 1-5 वर्षों तक होती है। आधार कार्ड पर लोन के लिए, दस्तावेजों के रूप में केवल आपके आधार या पैन विवरण की आवश्यकता होती है।
 
  1. पात्रता जांच

लोनदाता आपके व्यक्तिगत विवरण के आधार पर पात्रता जांच करेगा। अंतिम राशि और ब्याज दर लोनदाता द्वारा क्रेडिट इतिहास, पुनर्भुगतान क्षमता आदि जैसे विभिन्न मापदंडों के आधार पर तय की जाएगी।
 
  1. अपना बैंक खाता लिंक करें

लोन राशि सीधे आपके खाते में प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते का विवरण प्रदान करें। आपकी ईएमआई आपके बैंक खाते से खुद ही डेबिट हो जाएगी।
वेरिफिकेशन के बाद, आपकी लोन राशि आपके खाते में वितरित कर दी जाएगी। ध्यान दें कि लोन आवेदन की समय-सीमा हर संस्थान की दूसरे से भिन्न हो सकती है।


यह भी पढ़ें: कम सैलरी पर पर्सनल लोन कैसे लें?
 

आधार कार्ड लोन की विशेषताएं और लाभ


आधार कार्ड लोन निम्नलिखित सुविधाओं और लाभों के साथ आते हैं:
 
  • तत्काल लोन वितरण: 


आप केवल अपना आधार कार्ड प्रस्तुत करके तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड से पर्सनल लोन के आवेदन और मंजूरी में कोई लंबी कागजी कार्रवाई नहीं है।
 
  • आवेदन करने में आसान: 


चूंकि अधिकांश व्यक्तियों के पास आधार कार्ड है, इसलिए आधार कार्ड लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करना काफी आसान है।
 
  • आपात स्थिति के लिए आदर्श: 


आपात स्थिति में जब आपको तुरंत धन की आवश्यकता होती है, तो आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त करना फायदेमंद साबित हो सकता है।
 
  • सुविधाजनक पुनर्भुगतान अवधि: 


आपको पुनर्भुगतान के लिए फलैक्सिबल अवधि की अनुमति होती है। चुकौती अवधि आमतौर पर 5 साल तक होती है।

उदाहरण के लिए, आप आधार कार्ड पर 9.9% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली आकर्षक पर्सनल लोन ब्याज दर पर 5 लाख रुपये तक का तत्काल लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन आवेदन के लिए, आपको अपना केवाईसी पैन और आधार के माध्यम से पूरा करना होगा।
 

आधार कार्ड से कितने प्रकार के लोन ले सकते हैं ?


प्राथमिक पहचान दस्तावेज के अलावा, आधार कार्ड, ऋण के लिए आवेदन करने में भी उपयोगी है। अब आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं।आप जिन ऋणों का विकल्प चुन सकते हैं वे निम्नलिखित हैं:

पर्सनल लोन: ये असुरक्षित प्रकार के लोन हैं जो विभिन्न अप्रत्याशित खर्चों से निपटने में सहायता करते हैं।

स्मॉल बिज़नेस लोन: ये ऋण छोटे व्यवसायों को दिए जाते हैं जिनका उपयोग आप अपने व्यवसाय की प्रारंभिक वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

हाउस लोन: आधार कार्ड वेरिफिकेशन के द्वारा के द्वारा घर खरीदने के लिए भी ऋण उपलब्ध होते हैं। इसके लिए लोन आवेदनकर्ता को घर के खरीद पर ऋण के रूप में धन जारी किया जाता है।

एजुकेशन  लोन: शिक्षा ऋण से आप अपनी शिक्षा के लिए धन उपलब्ध करवा सकते हैं। आधार कार्ड वेरिफिकेशन के द्वारा, लोन लेकर आप अपनी उच्च शिक्षा का खर्च उठा सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल विदेश में पढ़ाई के लिए भी कर सकते हैं।
 

आधार कार्ड लोन के लिए पात्रता मानदंड


आम तौर पर, उधारदाताओं द्वारा उन उधारकर्ताओं को लोन की पेशकश की जाती है जो उनके पात्रता मानकों को पूरा करते हैं। ये मानदंड लोनदाताओं के चुकौती में चूक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। आपनी जानकारी के लिए यहाँ सामान्य मापदंडों की एक सूची दी गई है:
 
  • आयु: न्यूनतम आयु 18 वर्ष रहती है। कई उधारदाताओं को न्यूनतम आयु 21-25 वर्ष की आवश्यकता होती है। जबकि अधिकतम आयु 65 वर्ष से 70 वर्ष के बीच रहती है।
  • राष्ट्रीयता: आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • रोजगार: आपको वेतनभोगी कर्मचारी या स्वरोजगार करने वाला व्यक्ति होना चाहिए।
  • न्यूनतम आय: आपकी आय लोनदाता द्वारा निर्धारित न्यूनतम आय मानदंड से मेल खानी चाहिए।
  • क्रेडिट स्कोर: लोन के लिए अप्रूवल प्राप्त करने के लिए आपके पास 700 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।


आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऐप


हालांकि ऐसे कई ऐप उपलब्ध हैं जो तत्काल ऋण प्रदान करते हैं। लेकिन, यह महत्वपूर्ण है कि आप विश्वसनीय को चुनें। आप सरल चरणों और परेशानी मुक्त प्रक्रिया का पालन करके Hero FinCorp के साथ तत्काल ऋण प्राप्त कर सकते हैं। हमारे Instant Loan App का उपयोग करके, आप अपने नियोजित और अनियोजित खर्चों के प्रबंधन के लिए त्वरित धन प्राप्त कर सकते हैं।

वेरिफिकेशन के लिए आपको आधार कार्ड जैसे बेसिक डॉक्यूमेंट पेश करने होंगे।इसके अलावा, आपकी आय और रोजगार को सत्यापित करने के लिए कुछ अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।सरल चरणों का पालन करके, आप अपने आधार कार्ड से Hero FinCorp से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
 

आधार कार्ड ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज


आधार कार्ड पर लोन प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आयु प्रमाण के रूप में कार्य करता है। तो, आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी:
 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय का प्रमाण
  • पैन कार्ड
  • स्टेटमेंट
  • सैलरी स्लिप

यह सब जानकारी हासिल करने के बाद अब अगर आप इस सोच में हैं कि आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको किस वित्तीय संस्थान को चुनना चाहिए, तो हम आपको सुझाव देंगे कि आप हीरो फिनकॉर्प को एक उत्तम विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। क्योंकि यहां लोन आवेदन प्रक्रिया 100% कागज रहित है। आप केवल अपना पैन और आधार विवरण दर्ज करके पर्सनल लोन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यहां पर्सनल लोन ब्याज दर भी अन्य संस्थानों की तुलना में किफायती है। तो अब ज्यादा न सोचें और आज ही आवेदन करें।
 

संबंधित प्रश्न FAQ 

 
  1. सैलरी स्लिप के बिना आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करें?
आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय वेतन पर्ची के स्थान पर आय प्रमाण पत्र, आईटीआर या फॉर्म 16 और बैंक विवरण प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अनुमोदन प्राप्त करने के लिए किसी साख-पात्र व्यक्ति के साथ संयुक्त रूप से भी आवेदन कर सकते हैं।
 
  1. आधार कार्ड पर 50,000 लोन कैसे प्राप्त करें?
आधार कार्ड के साथ 50,000 के व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय, पहली महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी पात्रता की जांच करें।इसके बाद, आवेदन पत्र भरें, सत्यापन प्रक्रिया से गुजरें, आवश्यक दस्तावेज प्रदान करें।
 
  1. महिलाओं को लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?
यह प्रक्रिया दूसरों के लिए ऋण प्रक्रियाओं से बहुत अलग नहीं है। हालांकि, ब्याज दर में कुछ अंतर हो सकते हैं। इसके अलावा, महिलाओं को अपनी पात्रता की जांच करनी होती है, आवेदन पत्र भरना होता है, अपनी आय और पहचान के दस्तावेजों को सत्यापित करना होता है और वितरण की प्रतीक्षा करनी होती है।
 
  1. आधार कार्ड पर कितने रुपए लोन मिल सकता है?
यह प्रमुख रूप से आपके क्रेडिट स्कोर और भुगतान इतिहास पर निर्भर करता है। यदि आप ऋणदाता की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके 25,000 - 1,50,000 के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।वहीं, आपकी इनकम भी एक अहम पहलू है।
 
  1. क्या मुझे एक दिन में लोन मिल सकता है?
हां, आप Hero FinCorp से एक दिन के भीतर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आपको केवल वेरिफिकेशन के सरल चरणों से गुजरना होगा और आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। एक बार जब आप आवेदन कर लेते हैं, तो पैसा आपके खाते में 24 घंटे के भीतर जमा हो जाता है।


To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!