Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
kam salary me personal loan
किसी भी अन्य श्रेणी के लोन की तुलना में, पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता हैं और कम से कम समय में स्वीकृत भी हो जाता हैं। यहां तक की कम वेतन कमाने वाले लोग भी आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन के लिए पात्रता वेतन के अलावा कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करती है। जिन्हें पूरा करके आप आसानी से लोन ले सकते हैं।
 
पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है। इसलिए, अधिकतर वित्तीय संस्थान नियमित वेतन वाले लोगों को ही पर्सनल लोन देते हैं, क्योंकि वे मासिक ईएमआई का भुगतान करने में सक्षम होते हैं और उनके द्वारा जालसाजी करने की संभावना भी कम रहती है। हालांकि, कम वेतन कमाने वाले लोगों के लिए पर्सनल लोन लेना मुश्किल होता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। पर्सनल लोन के लिए पात्रता वेतन के अलावा कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करती है, जैसे की क्रेडिट स्कोर, पुनर्भुगतान क्षमता, रोजगार, आयु, इत्यादि। इसका मतलब यदि आप अन्य सभी पात्रता कारकों को पूरा करते हैं, तो आप आसानी से कम वेतन पर पर्सनल लोन ले सकते हैं।
 
आमतौर पर लोग गूगल पर पर्सनल लोन फॉर सैलरी 12000, पर्सनल लोन फॉर सैलरी 15000, पर्सनल लोन फॉर सैलरी 20000 टाइप करके लोन संबंधी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। आपकी इस परेशानी को हल करते हुए आइए इस लेख के जरिये विस्तार से जानते हैं कि कम वेतन होने के बावजूद आप कैसे सफलतापूर्वक पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।
To Avail Personal Loan
Apply Now

कम सैलरी पर पर्सनल लोन प्राप्त करना

किसी भी अन्य श्रेणी के लोन की तुलना में, पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता हैं और कम से कम समय में स्वीकृत भी हो जाता हैं, किन्तु यह तभी होता है जब आप न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक जिस पर वित्तीय संस्थान सबसे अधिक निर्भर करते हैं, वह है पर्सनल लोन के लिए आवेदक द्वारा बताया गया उसका बेसिक वेतन, जोकि व्यक्ति की कुल आय का 30 से 40 प्रतिशत होना चाहिए। वित्तीय संस्थान आवेदक की वार्षिक आय के आधार पर पर्सनल लोन के रूप में अधिकतम 25 लाख रुपये की पेशकश करते हैं।
 
Also Read: हीरो फिनकॉर्प लोन स्टेटस कैसे चेक करें?
 

स्वरोजगार भी ले सकते हैं पर्सनल लोन

नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता मानदंड के अलावा, स्वरोजगार करने वाले आवेदकों के लिए भी न्यूनतम पात्रता रहती है। जिसमे उनकी वार्षिक कमाई में से कर इत्यादि निकालने के बाद एक न्यूनतम आय के आधार पर वित्तीय संस्थान उनका लोन आसानी से स्वीकृत कर देते हैं। यदि आप स्वरोजगार करते हैं तो आप अपनी आय, उम्र और क्रेडिट स्कोर के आधार पर अधिकतम पर्सनल लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं।
यदि आप सोच रहे हैं कि आप अपनी आय या वेतन पर कितनी राशि लोन के रुप में ले सकते हैं, यह जानने के लिए आप पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसे कैसे करना है।

पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर


हीरो फिनकॉर्प द्वारा उपलब्ध करवाया जाने वाला पात्रता कैलकुलेटर एक मुफ्त ऑनलाइन टूल है जो आपको पात्रता मानदंड के आधार पर उधार ली जा सकने वाली राशि संबंधी उचित जानकारी प्रदान करता है। लोन की राशि आपकी उम्र, आय, निवास स्थान, चल रही ईएमआई और पर्सनल लोन की ब्याज दर के आधार पर निर्धारित की जाती है।
 
हीरो फिनकॉर्प का पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर आपको लगभग सटीक परिणाम प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप पर्सनल लोन के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करना चाहते हैं, तो कैलकुलेटर में दिखाई गई योग्य राशि तक ही आवेदन करें।
 

कम ब्याज़ दर पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

हीरो फिनकॉर्प द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.00% से 14% के बीच हैं। आवेदक को दी जाने वाली अंतिम दर उनकी क्रेडिट प्रोफाइल और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। नियम के अनुसार, क्रेडिट जोखिम जितना कम होगा, ब्याज दर उतनी ही कम होगी। इसलिए, कम वेतन सैलरी पर पर्सनल लोन लेने वाले लोगों के लिए बेहद आवश्यक है कि वह एक अच्छा क्रेडिट स्कोर और निश्चित मासिक खर्चों के लिए पर्याप्त आय सुनिश्चित करें।
 
Also Read: भारत में मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में पर्सनल लोन कैसे है एक आदर्श विकल्प है?
 

पर्सनल लोन दस्तावेज़ीकरण

किसी भी अन्य लोन की तुलना में पर्सनल लोन के लिए बहुत न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसमें कोई भारी कागजी कार्रवाई शामिल नहीं है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो वह हैं:
  1. सही से भरा हुआ पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म
  2. केवाईसी दस्तावेज (पैन कार्ड, आधार और वोटर आईडी)
  3. सैलरी स्लिप (नौकरीपेशा आवेदकों के लिए)
  4. आय प्रमाण / आईटी रिटर्न (स्व-रोजगार के लिए)
  5. वेतन खाते/चालू खाते का पिछले तीन महीने का विवरण (स्व-रोजगार के लिए)
 

बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

अधिकांश वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन के लिए वर्तमान कंपनी की सैलरी स्लिप की मांग करते हैं। किन्तु बहुत से ऐसी निजी कंपनियां हैं, जहां पर कर्मचारियों को सैलेरी स्लिप नही दी जाती। यदि आप भी उन्हीं में से के एक है तो मन हल्का करने की आवश्यकता नही है। निम्नलिखित दस्तावेजों की सहायता से भी आप पर्सनल लोन अप्लाई कर सकते हैं।
 
  • आपका बैंक खाता विवरण,
  • फॉर्म 16
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयकर रिटर्न
 
एक समय था जब कम आय और बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन मिलने में काफी परेशानियां होती थी। मगर हीरो फिनकॉर्प के आने से बहुत सी चीजे बदल गई हैं। यहां पर आय कम होने के बावजूद किफायती दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है। आपको केवल हीरो फिनकॉर्प की वेबसाइट पर जाना है और पर्सनल लोन के लिए उपयुक्त जानकारी सबमिट करनी है। आप चाहे तो हीरो फिनकॉर्प की शाखा जाकर वहां के अधिकारियों से भी परामर्श ले सकते हैं। वहां आपकी हर संभव सहायता की जाएगी।
 


To Avail Personal Loan
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!