Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?

मकान पर लोन लेने से पहले  ये बाते जानना जरूरी!

 
यदि आपको किसी आपातकालीन परिस्थिति या फिर व्यापार संबंधित कार्य की पूर्ति हेतु पैसों की अचानक आवश्यकता आन पड़ी है, तो मॉर्गेज लोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। मॉर्गेज लोन को यदि आसान भाषा में समझा जाए तो इस लोन के अंतर्गत आपको अपनी संपत्ति उस वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखनी होती है, जिससे आप लोन लेना चाहते हैं। आप चाहे तो मकान रजिस्ट्री पर लोन ले सकते हैं। आपके लोन की राशि आपके द्वारा गिरवी रखी गई संपत्ति के मूल्य पर निर्भर करती है। हालांकि मॉर्गेज लोन का एक सबसे बड़ा फायदा यह रहता है कि आप अपनी लोन राशि का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र होते हैं। आपकी संपत्ति पर आपका पूरा हक रहता है, आप जैसे चाहे उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बदले में केवल आपकी संपत्ति के कागजात संस्थान के अधीन तब तक गिरवी रहते हैं, जब तक की आप लोन की राशि का पुर्नभुगतान नही कर देते। 
 

मकान पर कितना लोन मिलता है?


मकान की रजिस्ट्री पर लोन मिलने का विकल्प यदि आपको अच्छा लगा है तो अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि संपत्ति को गिरवी रखने के बाद आपको कितना लोन मिल सकता है। इसे यदि एक उदाहरण से समझने की कोशिश करें, तो आमतौर पर वित्तीय संस्थान गिरवी रखी गई संपत्ति के कुल मूल्य का 75% लोन के रूप में दे सकता है। यानि अगर आपके मकान का मूल्य 50 लाख है, तो आपको अधिक से अधिक 37.5 लाख तक का लोन मिल सकता है। यदि आप उम्मीद कर रहे हैं कि आपको 50 लाख का ही लोन मिल जाए तो ऐसा बिल्कुल भी संभव नही है।
To Avail Loans Against Property
Apply Now

क्या मकान खरीदने के लिए मॉग्रेज लोन मिलता है?


अक्सर लोगों के मन में यह विचार आता है कि क्या वे नई संपत्ति खरीदने के लिए अपने मकान पर लोन ले सकते हैं। यदि आप भी उन्हीं में से एक है तो आपको बता दें कि यह संभंव है। आप चाहे तो मॉर्गेज लोन की राशि का इस्तेमाल नया मकान खरीदने के लिए कर सकते हैं। संस्थान आपको अपनी लोन राशि को जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल करने की पूरी स्वतंत्रता देता है। आपको केवल तय समय में लोन स्वरूप ली गई राशि को संस्थान को लौटाना होता है। यदि किसी सूरत में आप ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं, तो आपकी गिरवी रखी गई संपत्ति को ज़ब्त किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: मॉर्गेज लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते है
 

मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?


मकान की रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान का चयन करना होगा। आप चाहे तो एक उत्तम विकल्प के तौर पर हीरो फिनकॉर्प को चुन सकते हैं। यहां आपको बेहद कम दस्तावेज़ीकरण के साथ कम समय में लोन अप्रुवल की सुविधा मिलती है। लोन के आवेदन के लिए आप चाहे तो संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर लोन आवेदन कर सकते हैं या फिर अपनी निकटतम शाखा में जाकर सेवा अधिकारी से परामर्श कर लोन आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने पर हीरो फिनकॉर्प आपको ईएमआई कैलकुलेटर जैसी निशुल्क सुविधा भी देता है, जिससे आप अपनी मासिक ईएमआई और ब्याज दर की सटीक जानकारी पा सकते हैं।  
 

मकान पर लोन लेने के लिए पात्रता मानदंड


मकान की रजिस्ट्री पर लोन इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक नौकरीपेशा व्यक्ति हैं, स्व-व्यवसायी हैं या एक एसएमई। आपकी पुनर्भुगतान क्षमता का आकलन इन कुछ कारकों पर किया जाता है।

जैसे कि आपकी आय, बेहतर क्रेडिट स्कोर इत्यादि। इसके साथ ही लोन आवेदन के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना भी अनिवार्य है।
 
  • पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • पते के प्रमाण के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल इत्यादि
  • पिछले 6 महीनों की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 6 महीने की सैलरी स्लिप (नौकरीपेशा ग्राहकों के लिए)
  • कम से कम एक वर्ष की बैंक स्टेटमेंट (स्व-व्यवसायी और एसएमई आवेदकों के लिए)
  • फॉर्म 16
  • पिछले 3 वर्षों के लिए आयकर रिटर्न
  • गिरवी रखने वाली संपत्ति से संबंधित दस्तावेज

आशा करते हैं कि इस लेख में आपको मकान पर लोन लेने से संबंधित पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन करने से पूर्व यदि आप इस लेख को पढ़ चुके हैं, तो यकीनन आपकी बहुत सी दुविधाएं हल हो गई होगी। यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल या दुविधा है, तो उसके लिए आप चयनित वित्तीय संस्थान के ग्राहक सेवा केन्द्र पर कॉल कर सकते हैं। यदि आप हीरो फिनकॉर्प पर लोन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप लोन से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या फिर अपनी नजदीकी शाखा में जा सकते हैं। जहां हमारे सेवा अधिकारी लोन के संबंध में आपकी हर संभव सहायता करेंगे।
 

मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?


To Avail Loans Against Property
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!