Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Two Wheeler Loans
  • बाइक फाइनेंस करवाते समय कैसे बचा सकते हैं अपने पैसे
bike finance

बाइक लोन पर कैसे बचाएं पैसे


टू व्हीलर देश की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख चालक रहे हैं, देश में हर वर्ष लाखों लोग अपनी पसंदीदा बाइक खरीदते हैं। अगर आप भी अपनी पसंदीदा बाइक को घर लाने की सोच रहे हैं, तो यकीन मानिए अब समय आ गया है! क्योंकि आजकल बाइक लोन इतना किफायती हो गया है। आप किसी भी शोरूम में जाकर आसानी से लोन करवा सकते हैं और अपनी मनपसंद बाइक के साथ बाहर निकल सकते हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि देश के प्रमुख वित्तीय संस्थान जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन प्रदान कर रहे हैं। यानि आपको बाइक लेने के लिए अपनी जेब से कुछ देने की जरूरत नही है। मगर अक्सर लोग यहां भी पैसा बचाने की सोचते हैं और ऐसे में तरीके तलाशते हैं कि बाइक लोन पर कैसे बचाये पैसे? तो, चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में।
 
  1. क्रेडिट कार्ड

    क्रेडिट कार्ड बाइक खरीदने का एक बहुत आसान तरीका है। आपको बस अपना कार्ड स्वाइप करना है, और आपकी ड्रीम बाइक आपकी हो जाएगी। इसमे न तो आपको पारंपरिक टू व्हीलर लोन की तरह कोई प्रोसेसिंग फीस लगेगी और ना ही लोन अप्रूव होने का इंतज़ार करना होगा। हालांकि, यह तरीका तभी काम करेगा जब आप कम कीमत की बाइक चुनते हैं और आपका क्रेडिट कार्ड आपको इतना खर्च करने की अनुमति देता है।
     
  2. पुरानी संपत्ति से करे भुगतान

    आप बाइक की कीमत के एक हिस्से का भुगतान करने के लिए कुछ संपत्तियां जैसे पुराना कंप्यूटर, पुरानी बाइक, फोन आदि बेच सकते हैं और बाकी के लिए वित्तीय संस्थान से बाइक लोन ले सकते हैं। इससे आपको कम लोन की जरूरत पड़ेगी। मतलब लोन जल्दी खत्म होगा और आप अपनी बाइक की पूर्ण मालिकयत भी जल्दी मिलेगी।

यह भी पढ़ें: किस्तों पर बाइक कैसे ले, जानिये आसान तरीका
 
  1. अपनी जमा पूंजी से बाइक लें

    बाइक खरीदने का एक तरीका है अपनी बचत का उपयोग करना। यदि आपके पास पर्याप्त पैसा है, तो आप पूरी राशि का भुगतान एक साथ कर सकते हैं और अपना पसंदीदा वाहन खरीद सकते हैं जो आप हमेशा से चाहते थे। हालांकि यह सबसे आसान तरीका लगता है, लेकिन यह आर्थिक रूप से इतना लाभदायक नहीं है। क्योंकि आपकी बचत राशि किसी आपातकालीन स्थिति या यात्रा इत्यादि में आपके काम आ सकती है।
     
  2. क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाएं

    यदि आप बाइक खरीदने के लिए टू व्हीलर लोन लेने का विचार कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो। इससे आपको कम ब्याज दर लोन मिलेगा और आप ब्याज के रूप में जाने वाली अपनी बहुत सी राशि को बचा पाएंगे।
To Avail Two Wheeler Loans
Apply Now

फाइनेंस से बाइक कैसे ले?


बाइक फाइनेंस करवाने के लिए आपको सर्वप्रथम ऐसे संस्थानों को तलाशना होगा जो आपको किफायती ब्याज दर पर बाइक लोन की पेशकश करता हो। इसके बाद उन संस्थानों का पात्रता मानदंड और लोन से संबंधित शर्ते और नियम के बारे में जाने। एक उत्तम विकल्प के रूप में आप हीरो फिनकॉर्प को चुन सकते हैं। यहां आपको ढेरों आकर्षक सुविधाओं के साथ साथ जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन की सुविधा भी मिलती है। ऑनलाइन आवेदन के लिए संस्थान की वेबसाइट पर जाएं।
 
  • लोन के लिए आवेदन करने के लिए उपरोक्त उत्पादों में से बाइक लोन को चुने और अप्लाई नाओ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पूछी गई सारी जानकारी और अपने दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • एक बार दस्तावेज वेरिफाई होने के बाद, प्रस्ताव का एक प्रिंटआउट लें और संस्थान द्वारा साझा की गई डीलरशिप की सूची पर जाएं।
  • अपने लोन प्रस्ताव पत्र को डिलरशिप पर जमा करवा दें और अपने सपनों की बाइक घर ले आएं।


टू व्हीलर फाइनेंस के कुछ सामान्य पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं: 

  • आवेदन के समय न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आप भारत के नागरिक हो
  • नौकरीपेशा व्यक्ति कम से कम 1 वर्ष से अपनी वर्तमान कपंनी में कार्यरत हो
  • स्व-व्यवसायी व्यक्ति 1 वर्ष से अपना वर्तमान कारोबार कर रहा हो।
  • आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए
  • आपके पास एक स्थायी टेलीफोन नंबर होना चाहिए
  • आपके पास सभी केवाईसी दस्तावेज होने चाहिए
 
बाइक लोन पात्रता के लिए सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा करने की पुष्टि करने के बाद सुनिश्चित करें कि आप वेबसाइट पर मौजूद ऑनलाइन बाइक लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी ईएमआई रेंज की भी जांच करें। यह सब जांचने के बाद ही आप लोन के लिए आवेदन करें। बाइक लोन आवेदन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। आइये अब उनके बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें: टू व्हीलर लोन ईएमआई कैलकुलेटर के लाभ


टू व्हीलर लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

 
  • पहचान प्रमाण: पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, आदि
  • निवास प्रमाण पत्र: रेंटल एग्रीमेंट, टेलीफोन बिल, गैस कनेक्शन बिल, राशन कार्ड आदि
  • आय प्रमाण: नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए 6 माह की सैलरी स्लिप
  • व्यवसायी के लिए बीते 1 वर्ष की बैंक स्टेटमेंट

उम्मीद करते हैं इस लेख में टू व्हीलर लोन के संबंध में दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी। अगर आप भी बाइक लेने का मन बना रहे हैं तो आप इन सुझावों पर गौर कर किफायती ब्याज दर पर आप बाइक लोन आवेदन लेकर अपनी पसंदीदा बाइक खरीद पाएंगे।
 


To Avail Two Wheeler Loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!