Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Two Wheeler Loans
  • किस्तों पर बाइक कैसे ले, जानिये आसान तरीका
kisto par bike kaise le

किस्तों पर बाइक खरीदना क्यों है फायदेमंद

अगर आप यहां आए हैं तो जाहिर तौर पर आप बाइक फाइनेंस कैसे होती है जानना चाहते हैं।हर कोई अपनी मनचाही बाइक का मालिक बनना चाहता है। हालांकि, बढ़ती कीमतें और अन्य वित्तीय दायित्व प्रत्येक व्यक्ति को बाइक खरीदने में अपनी सारी बचत का निवेश करने की अनुमति नहीं देते हैं। ऐसे में किश्त पर बाइक लेना सबसे उत्तम विकल्प होता है। इससे आप पर आर्थिक बोझ भी नही पड़ता और आपको आपकी सपनों की बाइक भी मिल जाती है। बाइक के होने से आपके कई अन्य खर्चें और बहुत सा समय भी बचता है। इसलिए यदि आप बाइक लेने का सोच रहे हैं तो देर ना करें और अपनी पसंदीदा बाइक फाइनेंस करवा कर घर ले आएं। अब अगर आपको ये विचार आ रहा है कि बाइक लोन कैसे मिलेगा तो बेफिक्र रहिए, इस लेख में आपको सारी जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं ईएमआई पर बाइक लेने के तरीके।

बाइक लोन के लिए सीधे वित्तिय संस्थान से संपर्क करें

आप टू व्हीलर लोन के लिए वित्तीय संस्थानों से ऑनलाइन या ऑफलाइन संपर्क कर सकते हैं। प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थानों की वेबसाइट पर आपको लोन एवं उसकी पात्रता मानदंडों से संबंधित सभी जरूरी जानकारी मिल जाती है। उदाहरण के लिए, कुछ वित्तीय संस्थान केवल चुनिंदा स्थानों के लिए ही टू व्हीलर लोन प्रदान करते हैं और कुछ संस्थान केवल चुनिंदा ब्रांड की बाइक पर ही लोन की सुविधा देते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप आवेदन करने से पूर्व इन प्रस्तावों की जांच अवश्य करें।
To Avail Two Wheeler Loans
Apply Now

बाइक शोरूम भी देते हैं लोन का विकल्प

अगर आप लोन के विकल्पों को लेकर असमंजस में हैं, तो हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बाइक शोरूम में भी यह सुविधा होती है। आइए जानते हैं शोरूम में बाइक फाइनेंस कैसे होती है।आमतौर पर बहुत से बाइक शोरूम अपने ग्राहकों को ईएमआई पर बाइक देने की पेशकश करते हैं। आप चाहे तो इस विकल्प के साथ भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले अपनी पसंदीदा बाइक का चयन करना है, फिर शोरूम के अधिकारियों से लोन के संबंध में बातचीत करनी है। हालांकि कई बार अन्य वित्तीय संस्थानों की तुलना में शोरूम से लेने वाले बाइक लोन की ब्याज दर अधिक होती है। इसलिए बहुत से लोग वित्तीय संस्थानों से लोन करवाना पसंद करते हैं।

बाइक एग्रीगेटर्स को ऑनलाइन आवेदन करें

यदि आप अपनी पसंदीदा बाइक का चयन कर चुके हैं तो आप बाइक लोन के लिए सीधे कंपनी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। यहां आपको ईएमआई पर बाइक लेने का विकल्प भी मिल जाता है। जहां अपना सम्पूर्ण विवरण एवं अपने दस्तावेज अपलोड करके भी आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कपंनी अधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेजों की पुष्टि करने के बाद आपसे संपर्क किया जाता है।

यदि आपको भी ईएमआई पर बाइक लेनी है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप वित्तीय संस्थान से संपर्क करें। यहां आपको कम समय और सीमित दस्तावेजों में ही लोन मिल जाता है। साथ ही कुछ वित्तीय संस्थान आपको जीरो डाउनपेमेंट बाइक लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाते हैं।

यह भी पढ़ें: टू व्हीलर लोन ईएमआई कैलकुलेटर के लाभ  

ईएमआई पर बाइक लेने के फायदे

ईएमआई पर बाइक खरीदने के कई फायदे हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं :
  1. एक साथ भुगतान करने की परेशानी से मुक्ति: अक्सर एक साथ बड़ी राशि का भुगतान करना हर किसी के लिए संभव नही होता। ऐसे में यदि आपके पास मासिक ईएमआई के रूप में भुगतान करने का विकल्प हो तो उससे बेहतर कुछ नही।
  2. जीरो डाउन पेमेंट: कई बार डाउन पेमेंट न होने की वजह से लोगों को अपनी पसंदीदा बाइक खरीदने के लिए इंतजार करना पड़ता है, लेकिन कई वित्तीय संस्थान ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट की पेशकश करते हैं।
  3. लोन पर झटपट अप्रूवल: डिजिटल प्रसार की वजह से अब लोन अप्रूवल के लिए हफ्तों का इंतजार नही करना पड़ता है। आपके ऑनलाइन आवेदन के बाद कुछ ही घंटो में आपको लोन अप्रूवल मिल जाता है और कुछ ही दिन में लोन की राशि।
  4. फाइनेंस ब्याज दर: शोरूम से लोन करवाने की तुलना में वित्तीय संस्थान आपको कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाते हैं।

किश्तों पर बाइक लेने के नुकसान

भारत की व्यस्त सड़कों को देखते हुए बाइक लोगों की एक जरूरत बन गई है। यह न केवल एक सुविधाजनक परिवहन माध्यम है बल्कि अन्य वाहनों की तुलना में सस्ता भी है। इसके बावजूद दोपहिया वाहनों की बढ़ती कीमतों ने कई लोगों के लिए पूरी रकम चुकाकर बाइक खरीदना चुनौतीपूर्ण बना दिया है। इसलिए किश्त पर बाइक खरीदना मददगार होता है।

अगर आपको बाइक किश्त पर लेना है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।हालांकि इस प्रक्रिया के कई फायदे हैं, लेकिन किश्त पर बाइक खरीदने के अपने नुकसान भी हैं। उदाहरण के लिए, अंततः आप वाहन की वास्तविक लागत से अधिक भुगतान करते हैं। इसके अलावा, आप लगातार एक दायित्व के अधीन हैं। साथ ही साथ कोई किश्त भुगतान में चूक होने पर आपको दंड भुगतना होगा।

टू व्हीलर लोन पात्रता मानदंड

  1. आप भारत के नागरिक होने चाहिए 
  2. आवेदन के समय कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए
  3. वर्तमान शहर में कम से कम एक वर्ष से रह रहे हों
  4. व्यवसायी को अपना काम करते हुए कम से कम एक वर्ष हो गया हो
  5. नौकरीपेशा व्यक्ति को वर्तमान कंपनी में न्यूनतम 6 माह का समय हो चुका हो
यह भी पढ़ें: हीरो फिनकार्प - टू व्हीलर फाइनेंस ,अब और भी आसान

बाइक लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

टू-व्हीलर लोन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य है:

पहचान प्रमाण: पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, आदि
निवास प्रमाण पत्र: रेंटल एग्रीमेंट, टेलीफोन बिल, गैस कनेक्शन बिल, राशन कार्ड आदि
आय प्रमाण: नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए 6 माह की सैलरी स्लिप
व्यवसायी के लिए बीते 1 वर्ष की बैंक स्टेटमेंट

हीरो की कौन-कौन  सी बाइक को किश्तों पर ले सकते है

हीरो देश भर में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। इसने वर्षों से लोगों का विश्वास अर्जित किया है। जब भरोसे, विश्वसनीयता और आराम की बात आती है, तो लोगों के दिमाग में हीरो सबसे पहले आता है। इसमें बुनियादी से लेकर सबसे शक्तिशाली दोपहिया वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला है।आइए हम हीरो की कुछ सबसे लोकप्रिय बाइक्स के बारे में चर्चा करते हैं।साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप किश्त पर बाइक हीरो से खरीद सकते हैं।
  • हीरो स्प्लेंडर प्लस (Rs 72,076 - 74,396*)
  • हीरो एचएफ डीलक्स (Rs 59,990 - 67,138*)
  • हीरो सुपर स्प्लेंडर (Rs 79,118 - 83,248*)
  • हीरो पैशन प्रो (Rs 74,408 - 81,758*)
  • हीरो ग्लैमर (Rs 78,768 - 84,638*)
  • हीरो XPulse 200 (Rs 1.37 - 1.52 लाख*)
  • हीरो एक्सट्रीम 160आर (Rs 1.19 - 1.30 लाख*)
  • हीरो प्लेजर प्लस (Rs 68,368 - 77,268*)
  • हीरो मेस्ट्रो एज 125 (Rs 77,896 - 86,766*)
आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार उपरोक्त विकल्पों में से कोई भी चुन सकते हैं।
*(दी गई कीमतें परिवर्तन के अधीन हैं। अंतिम कीमत शोरूम के हाथों में है।)

आशा करते हैं कि इस लेख से आपको बाइक लोन के संबंध में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। हमारा सुझाव है कि यदि आप बाइक लोन लेना चाहते हैं तो आप हीरो फिनकॉर्प से संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको किफायती ब्याज दर पर कम दस्तावेजों के साथ लोन मिल जाता है। साथ ही हीरो फिनकॉर्प आपको बाइक लोन ईएमआई कैलकुलेटर की भी सुविधा देता है। जिसकी मदद से आप अपने बजट अनुसार अपने पुर्नभुगतान की अवधि तय कर सकते हैं। नई दिल्ली में टू व्हीलर लोन लेने के लिए आप हीरो फिनकॉर्प की वेबसाइट या अपनी नजदीकी शाखा में जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1.  किश्तों पर ऑनलाइन बाइक केसे ले?

किश्तों पर बाइक खरीदने के लिए, आपको कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा:
  • अपनी पसंद की बाइक चुनें
  • इसकी वर्तमान कीमत की जाँच करें
  • अपनी ऋण पात्रता की जांच करें
  • ऑनलाइन कैलकुलेटर के माध्यम से ईएमआई की गणना करें
  • ऋण के लिए आवेदन करें।
2. बाइक लेने के लिए कितना पर्सेंट ब्याज लगता है?

ब्याज दर की गणना कुछ कारकों के मूल्यांकन के माध्यम से की जाती है। Hero FinCorp जैसे प्रसिद्ध उधार देने वाले संस्थान बाइक ऋण पर 10.65% ब्याज दर प्रदान करते हैं।

3.  बिना डाउन पेमेंट के बाइक कैसे मिलेगी?

हालांकि किश्तों पर बाइक खरीदते समय डाउन पेमेंट करने की सलाह दी जाती है, लेकिन आप इसके बिना भी खरीद सकते हैं। Hero FinCorp जैसे कई लोन प्रदाता जीरो डाउन पेमेंट टू-व्हीलर लोन प्रदान करते हैं। इसके माध्यम से ऋणदाता बाइक की पूरी लागत वहन करेगा और आप मासिक किश्तों में भुगतान करेंगे।

4. मोटरसाइकिल किश्तों पर कितने की मिलेगी?

किश्तों के माध्यम से बाइक खरीदते समय इसकी अंतिम लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, वाहन की ऑन रोड कीमत, डाउन पेमेंट, ऋण प्रतिशत, ब्याज दर और कार्यकाल। इन सभी कारकों का मूल्यांकन करके आप वास्तविक कीमत का पता लगा सकते हैं।

5. बाइक कि क़िस्त समय पर नही चुकाने पर कितनी प्लेंटी लगती है?

जुर्माना शुल्क, उधार देने वाली संस्था और उनकी नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यदि आप समय पर अपनी बाइक की किश्त नहीं चुकाते हैं, तो आपको ऋण का 3-40% जुर्माना देना पड़ सकता है। इसलिए, अपने सभी बकाया समय पर चुकाने की कोशिश करें।
 

two wheeler loan kaise milega


To Avail Two Wheeler Loans
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!