Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Loans Against Property
  • मॉर्गेज लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते है
मॉर्गेज लोन क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते है

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने कभी न कभी मॉर्गेज लोन के बारे में सुना या पढ़ा होगा, लेकिन इसके बारे में सही जानकारी नही रखते हैं। फिक्र न करें, इस लेख में हम आपको मॉर्गेज लोन क्या होता है और इसे कैसे अप्लाई करते हैं इत्यादि जैसी सारी जानकारी प्रदान करेंगे। आइये सबसे पहले जानते हैं कि आखिर मॉर्गेज का क्या मतलब होता है?

 

मॉर्गेज लोन क्या होता है?

 

मॉर्गेज या मॉर्गेज लोन संपत्ति के ऊपर लिया जाने वाला लोन होता है। जिसमे एक व्यक्ति अपनी संपत्ति को किसी वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रख कर उस पर कुछ राशि लोन के रुप में लेता है और लोन की राशि का भुगतान करने के पश्चात अपनी संपत्ति का स्वामित्व वापिस पा लेता है।इसे बंधक ऋण भी कहते हैं। आमतौर पर मॉर्गेज लोन वह व्यक्ति लेते हैं जो नया घर खरीदते हैं। वह नए खरीदे गए घर के दस्तावेज़ वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखकर मकान की रजिस्ट्री पर लोन ले लेते हैं।

To Avail Loans Against Property
Apply Now

आइए इसके विभिन्न पहलुओं को समझते हैं। निम्नलिखित कुछ लोकप्रिय स्थितियाँ हैं जब कोई व्यक्ति या व्यवसाय का स्वामी बंधक ऋण का विकल्प चुनता है।
 

  1. संपत्ति पर लोन (एलएपी)

    संपत्ति पर लेने वाले लोन को आमतौर पर एलएपी यानि ‘लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी’ के रूप में जाना जाता है। कमर्शियल और आवासीय संपत्तियों के लिए एलएपी की पेशकश की जाती है। उधार देने वाले संस्थानों से धन प्राप्त करने के लिए उधारकर्ताओं को अपनी संपत्ति गिरवी रखनी पड़ती है। संपत्ति के मूल दस्तावेजों को वित्तीय संस्थान के पास तब तक जमा रखना होता है, जब तक कि लोन की पूरी राशि चुक नही जाती। उधारकर्ता किसी भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरत के लिए लोन की राशि का उपयोग कर सकता है।

    यह सुरक्षित ऋण का दूसरा रूप है। स्व-नियोजित और व्यवसाय के मालिक अपनी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखकर इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं। यह कम ब्याज दर के साथ आता है क्योंकि स्वीकृत राशि संपत्ति के मूल्यांकन के आधार पर निर्धारित की जाती है। चूंकि संपार्श्विक वाणिज्यिक या आवासीय संपत्ति है, ग्राहक अन्य ऋण रूपों की तुलना में बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं।

  2. व्यावसायिक खरीद

    व्यावसायिक खरीद लोन आमतौर पर व्यवसायियों और उद्यमियों द्वारा लिया जाता है। वे दुकान, ऑफिस स्पेस और कमर्शियल कॉम्प्लेक्स जैसी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए ऐसे लोन लेते हैं। इस लोन की ब्याज दरें अन्य लोन से अलग रहती है। इस लोन की राशि का उपयोग केवल संपत्ति खरीदने के लिए किया जाता है।

  3. मकान की रजिस्ट्री पर लोन

    हर व्यक्ति अपने जीवन में अपना घर खरीदने की सोचता है। लेकिन, संपत्तियों की आसमान छूती कीमतें अक्सर पूरा खर्च वहन करना चुनौतीपूर्ण बना देती हैं। ऐसे में प्रॉपर्टी के एवज में लोन लेना एक अच्छा विकल्प है। आज कल ढेरों ऐसे वित्तीय संस्थान हैं जहां से आपको किफायती ब्याज पर आसानी से लोन प्राप्त हो जाता है। लोन के लिए उधारकर्ता को अपने घर की रजिस्ट्री को वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखना पड़ता है, जो लोन के पुर्नभुगतान के बाद उसे वापस मिल जाती है।


यह भी पढ़ें: जानिए , लोन को समय पर या उससे पहले चुकाने के फायदे


मॉर्गेज लोन का इंटरेस्ट रेट कितना होता है


किसी भी प्रकार के ऋण के लिए ब्याज दर एक महत्वपूर्ण भाग है।यह चुकाने योग्य राशि निर्धारित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए, यह विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है कि आपके बंधक ऋण के लिए ब्याज दर क्या होने वाली है।आइए समझते हैं कि मॉर्गेज लोन का इंटरेस्ट रेट कितना होता है।

इसके साथ ही भरोसेमंद कर्जदाता का चुनाव करना भी जरूरी है. Hero FinCorp आपको मॉर्गेज लोन पर किफायती ब्याज दर प्रदान करता है।हालांकि, संपत्ति की लागत बंधक ऋण की ब्याज दर को भी प्रभावित करती है।


मॉर्गेज लोन कौन ले सकता हैं ?


मॉर्गेज लोन या बंधक ऋण के लिए, विभिन्न वित्तीय संस्थानों ने अलग-अलग योग्यता मानक बनाए हैं। कुछ सबसे सामान्य मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं।
  • आप भारत के निवासी हो
  • आपकी आयु न्यूनतम 25 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष हो
  • यदि आप स्व-व्यवसायी हैं, तो आप कम से कम तीन वर्षों से उसी व्यवसाय में होने चाहिए


मॉर्गेज पर कितना लोन मिलता है?

 

आपकी संपत्ति के बाजार मूल्य और अन्य पात्रता कारकों के आधार पर आपको मिलने वाली राशि 20 लाख और 8 करोड़ के बीच कहीं भी हो सकती है। जब आप Hero FinCorp के साथ बंधक ऋण का विकल्प चुनते हैं, तो मॉर्गेज लोन का अमाउंट संपत्ति की कुल लागत का 75% तक धन प्राप्त कर सकते हैं।

संपत्ति के विभिन्न रूपों का मूल्य भिन्न होता है। आवासीय अचल संपत्ति की तुलना में वाणिज्यिक संपत्ति आमतौर पर अधिक महंगी होती है। नतीजतन, एक वाणिज्यिक संपत्ति कम ब्याज दर प्राप्त कर सकती है, जबकि एक आवासीय संपत्ति में उच्च ब्याज दर हो सकती है।
 

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?


संपत्ति पर मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इनमें से कुछ दस्तावेज हैं:
  • अपने पैन कार्ड की एक कॉपी के साथ सही से भरा हुआ मॉर्गेज लोन आवेदन पत्र
  • कुछ स्वीकृत केवाईसी दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस /वोटर आईडी कार्ड/लीज या रेंट एग्रीमेंट
  • व्यापार संबंधी प्रमाण: सेलस टैक्स / सर्विस टैक्स / एक्साइस/ वैट पंजीकरण / व्यापार लाइसेंस / पार्टनरशिप डीड / प्रैक्टिस सर्टिफिकेट
  • आय प्रमाण: पिछले तीन साल का आईटीआर स्टेटमेंट, बैलेंस शीट, पी एंड एल अकाउंट और पिछले छह महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट


सभी मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

 

मॉर्गेज लोन अप्लाई करने के लिए आप वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर या व्यक्तिगत रूप से उनके शाखा कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें

  • प्रॉपर्टी वेबपेज पर के मॉर्गेज लोन पर जाएं
  • वेबसाइट पर उपलब्ध पात्रता मानदंड अनुभाग से अपनी पात्रता की जांच करें
  • मॉर्गेज लोन पृष्ठ पर, मॉर्गेज लोन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जांच करें
  • 'अभी आवेदन करें' टैब पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें, और ऑनलाइन फॉर्म जमा करें।
  • एक बार आपके विवरण से संतुष्ट हो जाने पर, संस्थान के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे।
  • आप वित्तीय संस्थान की नजदीकी शाखा या आउटलेट पर जाकर भी मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।


प्रॉपर्टी पर लोन के लाभ


Hero FinCorp कम ब्याज दर पर संपति के एवज में ऋण अथवा LAP ( Loan Against Property) प्रदान करता है। इस प्रकार, आप अपने ऋण को पिछले ऋणदाता से हमें बेहतर शर्तों पर स्थानांतरित कर सकते हैं। आपको उस राशि का भुगतान नहीं करना होगा जो आपने अपने पिछले ऋणदाता को पहले ही चुका दी है। आप केवल शेष राशि का भुगतान करके हमारे साथ प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

Hero FinCorp से मॉर्गेज लोन लेने के कई फायदे हैं। आइए इन्हें विस्तार से समझते हैं।आपके पास बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प भी है। बैलेंस ट्रांसफर के साथ, आपको संपत्ति के बदले लोन पर कम ब्याज दर, लंबी अवधि मिलती है, और आप अपने मौजूदा लोन पर टॉप-अप या अतिरिक्त लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।


साथ ही साथ आपको कर्ज अवधि में फेरबदल करने का भी मौका मिलता है। आप अपने पुराने ऋणदाता द्वारा निर्धारित अवधि को घाटा या बढ़ा भी सकते हैं।

 

उम्मीद है कि मॉर्गेज लोन के बारे में आपके सभी प्रश्न अब हल हो गए होंगे। तो अगर आप भी मॉर्गेज लोन लेने का सोच रहे हैं तो आज ही अपना लोन अप्लाई करें।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  
  • मॉर्गेज लोन कितने परसेंट पर मिलता है?
    मॉर्गेज लोन या बंधक ऋण की ब्याज दर विभिन्न कारणों से भिन्न होती है, जैसे कि ब्याज दर के नियम, उद्देश्य और ऋण की अवधि। यह प्रमुख रूप से लेनदार की प्रोफाइल और संपत्ति के मूल्यांकन पर निर्भर करता है। ऋणदाता ऋण जारी करने से पहले सभी कारकों का विश्लेषण करता है।

  • मॉर्गेज लोन लेने में कितना टाइम लगता है?
    वित्तीय क्षेत्र में डिजिटल प्रगति ने ऋण स्वीकृति की चुनौतियों को बहुत कम कर दिया है। पुराने समय के विपरीत, प्रक्रिया आसान, तेज और परेशानी मुक्त है। Hero FinCorp 7-10 दिनों के भीतर बंधक ऋण स्वीकृत करता है। आपको केवल पात्रता मानदंडों को पूरा करने और कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। इसके बाद तय समय में पैसा मिल जाता है।

  • मॉर्गेजलोन की ब्याज़ दरों को कम कैसे करें?
    कुछ युक्तियों का पालन करके, आप वास्तव में अपने बंधक ऋण पर तुलनात्मक रूप से कम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। छोटी अवधि चुनने का प्रयास करें, विभिन्न ब्याज दरों की तुलना करें, अपना क्रेडिट स्कोर सुधारें, आदि।

  • मॉर्गेज लोन की ब्याज़ दर की गणना कैसे करें?
    बंधक ऋण पर ब्याज दर की गणना करने का एक सरल सूत्र है। अपनी बकाया राशि को अपनी वार्षिक ब्याज दर से गुणा करें, और 12 से विभाजित करें क्योंकि आप मासिक भुगतान कर रहे हैं। इसके अलावा आप निम्न सूत्र का भी प्रयोग कर सकते हैं-
     

    M = P [ i(1 + i)^n ] / [ (1 + i)^n – 1].

    M = कुल मासिक भुगतान।

    P = आपके ऋण की कुल राशि।

    I = आपकी ब्याज दर, मासिक प्रतिशत के रूप में।

    N = आपके बंधक का भुगतान करने के लिए आपकी समयरेखा में महीनों की कुल राशि।

 

loan against-property ke saral tarike


To Avail Loans Against Property
Apply Now
Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!