Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Home Loan
  • मकान बनाने के लिए लोन- जानिये इसे लेने का तरीका
मकान बनाने के लिए लोन- जानिये इसे लेने का तरीका
रेडी-टू-मूव-इन हाउस खरीदने या अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी बुक करने के लिए फंड उधार लेने के अलावा, आप प्लॉट पर घर बनाने के लिए होम लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको घर की मरम्मत इत्यादि के लिए पैसों की आवश्यकता है तो आप पर्सनल लोन लेकर इस कार्य को पूरा कर सकते हैं। किन्तु यदि आप पूरे मकान नए सिरे बनाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कंस्ट्रक्शन लोन लेना होगा। इस बात का भी ध्यान रखें कि मकान बनाने के लिए लोन, होम लोन और प्लॉट लोन के समान नहीं होते हैं। इस लोन के जुड़े नियम व शर्ते भिन्न हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि लोन आवेदन के दौरान इन्हें अच्छे से पड़े। साथ ही कंस्ट्रक्शन लोन के अप्रूवल और डिस्बर्समेंट की प्रक्रिया रेगुलर हाउसिंग लोन से थोड़ी अलग होती है। आइये जानते हैं कि मकान बनाने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें और इसका पात्रता मानदंड क्या रहेगा। 
 

घर बनाने के लिए लोन पात्रता मानदंड


मकान बनाने के लिए लोन प्राप्त करने हेतु, आवेदक को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होता है:
  • उम्र: 18 साल से 65 साल के बीच
  • आवासीय स्थिति: एक भारतीय या अनिवासी भारतीय (एनआरआई) होना चाहिए
  • रोजगार: स्व-नियोजित और वेतनभोगी व्यक्ति
  • क्रेडिट स्कोर: 750 से ऊपर
  • आय: न्यूनतम आय 25,000 रुपये प्रति माह


आवश्यक दस्तावेज़


घर बनाने के लिए लोन लेने हेतु केवाईसी दस्तावेज और आय दस्तावेजों के अलावा आपको संभावित ऋणदाता को सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। इसमे आपकी जमीन के कागजात जिस पर मकान बनाना चाहते हैं आवश्यक रहेंगे। आप लीजहोल्ड भूमि पर भी लोन का लाभ उठा सकते हैं, जहां लीज़ काफी लंबे समय के लिए हो। आपको संपत्ति से संबंधित नो-एंकम्ब्रेंस सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।

जमीन के दस्तावेजों के अलावा, आपको स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण या ग्राम पंचायत द्वारा विधिवत अप्रूवड प्रस्तावित घर की योजना और लेआउट या नक्शा जमा करना होगा। आपको निर्माण की लागत का अनुमान भी जमा करना होगा, जिसे सिविल इंजीनियर या आर्किटेक्ट द्वारा प्रमाणित किया गया हो। इन दस्तावेजों के आधार पर, यदि ऋणदाता आपकी समग्र पात्रता और आपके द्वारा जमा की गई लागत के अनुमान से संतुष्ट है, तो वह सामान्य नियमों और शर्तों के अधीन लोन को मंजूरी दे देगा।
 

मार्जिन मनी


किसी भी अन्य होम लोन की तरह, उधारकर्ता को अनुरोध की गई होम लोन की राशि के आधार पर, घर के निर्माण के लिए मार्जिन मनी देनी पड़ती है। आपके द्वारा दी गई राशि की गणना करते समय, प्लॉट की लागत को भी ध्यान में रखा जाता है, खासकर जब प्रॉपटी हाल ही में खरीदी गई हो। इसी प्रकार यदि प्रॉपटी माता-पिता से मिली हो या बहुत समय पहले खरीदी गई हो, तो प्लॉट के मूल्य/लागत को ध्यान में नहीं रखा जाता है।

यह भी पढ़ें: कम सैलरी पर पर्सनल लोन कैसे लें?
 

लोन का भुगतान


जैसा कि आप जानते ही हैं कि मकान बनाने के लिए लोन लेने पर आपको राशि का वितरण छोटे छोटे भागों में किया जाता है, यानि आपको पूरी राशि एक साथ नही सौंपी जाती है। निर्माण की प्रगति के आधार पर, बैंक या संस्थान आपको लोन राशि देता है। आपको बता दें कि जब तक आप सहमति के अनुसार अपनी शुरूआती राशि नहीं लाते और उसका प्रमाण नहीं देते, तब तक ऋणदाता किसी भी धन का वितरण नहीं करता है। संस्थान से राशि प्राप्त करने के लिए, आपको घर की तस्वीरें और घर के पूरा होने के चरण के बारे में एक वास्तुकार या सिविल इंजीनियर से प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

ऋणदाता आपके द्वारा प्रस्तुत प्रमाण पत्र और तस्वीरों पर भरोसा कर सकता है, या इसे सत्यापित करने के लिए अपने स्वयं के तकनीकी व्यक्ति को जांच करने के लिए भेजॉ सकता है। इसलिए, यदि निर्माण जल्दी पूरा होता है, तो ऋणदाता द्वारा धन भी तेजी से वितरित किया जाता है।
 

सरकारी बैंक से लें होम कंस्ट्रक्शन लोन


यदि आपको बैंकिग प्रणाली पर अधिक विश्वास है तो हम सलाह देंगे कि आप सरकारी बैंक को विकल्प के तौर पर ले सकते हैं। कई सरकारी बैंकों में गृह निर्माण के उद्देश्य से 'रियल्टी होम लोन' प्रदान करता है। इस रियल्टी लोन के तहत आप आसानी से घर के निर्माण के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।
लोन लेने वालों को यह सुनिश्चित करना होगा कि लोन स्वीकृत होने की तारीख से पांच साल के भीतर घर का निर्माण हो जाए। किसी ग्राहक को दी जाने वाली लोन की अधिकतम राशि 15 करोड़ रूपये तक हो सकती है जिसके लिए अधिकतम चुकौती अवधि 10 वर्ष की रहती है।
 

निजी संस्थान से ले सकते हैं लोन


अधिकतर लोगों के लिए सरकारी संस्थानों के पात्रता मानदंडो को पूरा कर पाना आसान नही होता है। इसलिए निजी ऋणदाता लीजहोल्ड प्लॉट, या विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित प्लॉट पर गृह निर्माण के लिए अक्सर लोन की पेशकश करते हैं। हालांकि, कंस्ट्रक्शन लोन पर सर्वोत्तम ब्याज दर प्राप्त करने के लिए उधारकर्ताओं को कई शर्तों को पूरा करना होगा।
 

याद रखने वाली चीज़ें


उधारकर्ता जो कंस्ट्रक्शन लोन लेने की योजना बना रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि सभी ऋणदाता इस श्रेणी में लोन प्रदान नहीं करते हैं। इसलिए, इससे पहले कि आप अपनी नजदीकी शाखा में जाएं, पहले बैंक या संस्थान की वेबसाइट पर जांच करें कि क्या वे मकान बनाने के लिए लोन प्रदान करते हैं। एक और बिंदु जिसके बारे में उधारकर्ताओं को पता होना चाहिए, वह यह है कि संस्थान पूरी लोन राशि को एक बार में वितरित नहीं करते हैं, बल्कि निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर आपको किश्तों में पैसा प्रदान किया जाता है। आइये अब बात करते हैं उन कुछ कारकों की जिन्हें आवेदन से पूर्व ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है।
 
  • ईएमआई की गणना करें: होम लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को एक ईएमआई का भुगतान करने की आवश्यकता होती है जिसमें मूल राशि और ब्याज दर शामिल होती है। ईएमआई की गणना करना और उसकी आय के साथ तुलना करना महत्वपूर्ण है। ऐसा मूल्यांकन यह समझने में मदद करता है कि क्या व्यक्ति अपनी दी गई आय से लोन चुकाने में सक्षम है। अपनी मासिक की जांच के लिए आप चाहे तो ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ब्याज दर: लोन कई प्रकार के होते हैं और उनकी ब्याज दर भी अलग-अलग रहती है। अवधि जितनी लंबी होगी, ब्याज का भुगतान उतना ही अधिक होगा। इसलिए बेहद जरूरी है कि लोन लेते समय आप कुशलतापूर्वक सही कार्यकाल और ब्याज दर का चयन करें, ताकि आप बिना किसी वित्तीय बोझ के लोन चुका सकें।
  • सही संस्थान: ऐसे कई वित्तीय संस्थान हैं जो नया घर खरीदने या बनाने के लिए लोन देते हैं। किन्तु आपके लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप एक सुरक्षित और विश्वसनीय संस्थान का चयन करें, ताकि आपको लोन संबंधी बेहतर सुविधाएं मिल सके।

यह भी पढ़ें: घूमने फिरने के लिए कैसे लें पर्सनल लोन?

आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलता है। यदि आप भी मकान बनाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप बैंक या नीजि संस्थान का चयन कर लोन आवेदन कर सकते हैं। किन्तु यदि आपको अपने पहले से बने हुए घर की मरम्मत के लिए राशि चाहिए, तो आपको कंस्ट्रक्शन लोन की जरूरत नही है। आप इसके बजाय पर्सनल लोन का सहारा ले सकते हैं। पर्सनल लोन, होम लोन समेत कई अन्य लोन के लिए आप हीरो फिनकॉर्प को चुन सकते हैं। यहां आपको बेहतर शर्तों पर किफायती ब्याज दर वाले लोन ऑफर किए जाते हैं।   
 


Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!