Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Finance Tips
  • कर्ज कैसे चुकाए? कर्ज चुकाने का आसान तरीका जानिए
कर्ज कैसे चुकाए? कर्ज चुकाने का आसान तरीका जानिए
कोई भी व्यक्ति नही चाहता है कि उसके सिर पर किसी भी तरह का कर्ज हो हालांकि, जीवन में हमेशा वह नही मिलता, जिसकी हम इच्छा करते हैं। व्यावसायिक विफलताएं, अनुचित खर्च, या चिकित्सा आपात स्थिति आपके हाथ में नही होती हैं। यह सभी चीजें आपको कर्ज के जंजाल में फसा सकती है और अधिकतर लोगों को यह भी नही पता होता है कि कर्ज ज्यादा हो जाये तो क्या करें? 

ऐसी स्थिति आपकी रातों की नींद हराम कर सकती है और आपके दिमाग पर चिंता का पहाड़ लाद सकती है। लेकिन आपको दिल हारने की जरूरत नही है। आप चाहे कितना भी तनाव महसूस कर रहे हों, आप आशावादी बने रह सकते हैं और कर्ज मुक्त होने के लिए बुद्धिमानी से अपने लोन का प्रबंधन कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना है, बस केवल अपने दिमाग को खुला रखना है और अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए एक प्राथमिकता सूची बनानी होगी। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको ये बताएंगे कि कर्ज कैसे चुकाएं और साथ ही शीघ्रता से कर्ज चुकाने का आसान तरीकों से अवगत करवाएंगे।
 

अपने लोन को शीघ्रता से चुकाने के 9 सरल तरीके

 
  1. अपने लोन को समझें

    क्या आप अपने लोन पर बकाया राशि जानते हैं? क्या आप अपनी मासिक किश्तों का भुगतान नियमित रूप से कर रहे हैं और अंतिम तिथियों को याद नहीं कर रहे हैं? क्या आप ब्याज दर को स्पष्ट रूप से समझते हैं?

    यदि आपके पास इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं है, तो आप अपना ऑनलाइन लोन खाता खोल सकते हैं और सभी महत्वपूर्ण विवरणों को वहां नोट कर सकते हैं। जब आपके पास एक से अधिक लोन हों तो विवरणों को ट्रैक करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आपको यह करना कठिन लगता है, तो आप अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक या वित्तीय संस्थान प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं।
     
  2. मासिक बजट तैयार करें

    क्या आपके पास अपने खर्चों के लिए मासिक बजट है? यदि आप अपने बजट का अच्छे से प्रबंधन नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आपके पास अपने खर्चों का नियंत्रण नहीं है। सही बजट के साथ, आप न केवल अपने खर्च पर नियंत्रण रख सकते हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप फिर कभी कर्ज में न डूबें।

    अपने बजट को नियमित रूप से चलाने के लिए आप अपनी मासिक किश्तों और खर्चों की स्प्रेडशीट बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको स्प्रेडशीट बनाने में परेशानी आती है तो चिंता न करें। उपयोगकर्ता के अनुकूल कई ऐसे ऐप हैं जिनका उपयोग आप अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। तो अगर किसी का सवाल है कि कर्ज से परेशान व्यक्ति क्या करें तो उसका जवाब है कि कर्ज से परेशान व्यक्ति सबसे पहले अपने खर्चों का प्रबंधन करें।

    इसके अलावा सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने किराए, ईंधन, भोजन और मनोरंजन जैसे खर्चों को अलग-अलग सेक्शन में बांट दें। इसके बाद, देखें की हर माह प्रत्येक सेक्शन में आपका कितना पैसा जाता है। इस उद्देश्य के लिए, आप अपने पिछले महीनों के खाते की जानकारी पढ़ सकते हैं और उचित आंकड़े प्राप्त कर सकते हैं।
     
  3. उच्चतम ब्याज दर के साथ अपने कर्ज पर ध्यान दें

    ऐसे समय में अपनी उच्चतम ब्याज दर के बारे में सोचना भी कठिन लग सकता है जब आप अपनी वित्तीय स्थिति से जूझ रहे हों। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपकी उच्चतम ब्याज दर आपकी समग्र देनदारी बढ़ा रही है? जब आप अपनी मासिक किस्त का भुगतान करते हैं, तो उसका एक बड़ा हिस्सा ब्याज के तौर पर जाता है न कि आपके मूलधन में।

    इसीलिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है कि एक समय पर एक से अधिक लोन न लें और लोन चुकौती में कभी चूक न करें। यदि आपके लिए लोन की पूरी किश्त दे पाना मुश्किल हो रहा है तो कम से कम आपक न्यूनतम देय राशि का भुगतान अवश्य करें।
     
  4. सबसे कम बकाया राशि वाले लोन को प्राथमिकता दें

    जब आप वित्तीय संकट में होते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि मासिक किश्य का दबाव आपको मानसिक रूप से प्रताड़ना दे रहा है। यदि आपके मन में से सवाल उठ रहा है कि कर्ज से परेशान व्यक्ति क्या करें, तो ऊपर दी गई विधि आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं। हालांकि यह आपको पैसे बचाने और परिणाम दिखाने में समय लगा सकता है।

    अगर आप उन लोगों में आते हैं जिनके पास एक से अधिक लोन हैं और मासिक किश्तों का दबाव झेल पाना आपके लिए कठिन हो रहा है तो आप सबसे कम बकाया राशि वाले लोन पहले चुन कर उसका भुगतान एक साथ कर सकते हैं। उसके बाद, आप अपनी सूची में अगले लोन पर जा सकते हैं। जैसे-जैसे आप एक-एक कर लोन का भुगतान करते जाएंगे, आर्थिक बोझ भी कम होता है। हालाँकि, इस प्रक्रिया में ऐसा न करें कि अपने अन्य लोन को बिल्कुल भूल ही जाएं। उनकी न्यूनतम किश्तों का भुगतान याद से करते रहें।
     
यह भी पढ़ें: लोन न चुका पाने के क्या हो सकते है परिणाम?
 
  1. ऋण समेकन पर विचार करें

    क्या आपके पास व्यस्त कार्यक्रम है, और क्या एकाधिक ऋणों को ट्रैक करना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है? क्या आपको लगता है कि आपके विभिन्न लोन पर भारी ब्याज दरें आपकी पूरी देनदारी को बढ़ा रही हैं? यदि हाँ, तो आप लोन समेकन पर विचार कर सकते हैं।

    यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपने अन्य लोन का भुगतान करने के लिए एक बड़ा लोन लेते हैं। हालाँकि, निर्णय लेने से पहले, कुछ बातों पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

    सबसे पहले, यदि आप अपनी मासिक किश्तों में अनियमितता बरतते हैं, तो संभावना है कि आपका क्रेडिट स्कोर गिर गया होगा। उस स्थिति में, वित्तीय संस्थान एक बड़ा लोन देने में संकोच करता है।

    अगर वे ऐसा करते हैं, तो इसके लिए आपको एक सुरक्षित लोन लेना पड़ सकता है। यानि लोन के लिए आपको अपनी किसी संपत्ति को संस्थान के अधीन गिरवी रखना पड़ेगा।
     
  2. उच्चतम बकाया राशि के साथ अपने लोन को चुकाएं

    हालांकि यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जिसे शायद ही कभी किसी व्यक्ति द्वारा लिया जाता है, लेकिन अलग-अलग लोग अलग-अलग रणनीतियां अपनाते हैं। अगर आपको लगता है कि कर्ज का एक बड़ा हिस्सा चुकाने से आपको मानसिक शांति मिलेगी, तो आप इसे प्राथमिकता दे सकते हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया में हो सकता है कि आपको अपनी बचत का इस्तेमाल करना पड़े।
     
  3. कर्ज के लिए अतिरिक्त पैसे चुकाएं

    क्या आप अपने बड़े बोनस का इंतजार कर रहे हैं जो आमतौर पर साल के अंत में आता है? क्या आपके पास इसे अपनी छुट्टी पर खर्च करने या अपने लिए एक लक्जरी उपहार खरीदने की योजना है? ठीक है, हमारे पास आपके लिए कुछ बहुत ही रोमांचक खबर नहीं है।

    यदि आप अभी किसी वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने लोन भुगतान के लिए अतिरिक्त पैसे का इस्तेमाल करें। बेशक, आप समय-समय पर अपने लिए नई नई चीजें खरीद सकते हैं, लेकिन इस समय अपने लोन को चुकाना प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि संभव हो, तो आप कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए फ्रीलांसिंग पर विचार कर सकते हैं।
     
  4. अधिक क्रेडिट से बचें

    यदि आप अपने पोर्टफोलियो में और लोन जोड़ते हैं तो आपके कर्ज को चुकाने की यह पूरी कवायद बेकार हो जाती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचना चाहिए। कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड की जगह नकद या अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करें। क्योंकि जब आप नकद में भुगतान करते हैं, तो आपके पास जो है उसे खर्च करते हैं। दूसरे, आप यह भी समझते हैं कि आपके खाते में कितना पैसा है। यह जानकारी बुद्धिमानी से पैसे के निर्णय लेने में मदद करती है। यह कर्ज उतारने का आसान तरीका हो न हो लेकिन कर्ज न बढ़ाने का तरीका जरूर है।
     
आशा करते हैं कि इस लेख में आपको कर्ज चुकाने का आसान तरीका का पता चला होगा। इस लेख को लिखने का मुख्य उद्देश्य यही है कि आप अधिक लोन लेकर कर्ज के जंजाल में न फंसे और खुद को कर्ज के तनाव से बचाए रखें।
 

Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!