Apply for Instant Loan

Download Our App

Apply for Instant Loan

Download Our App

Play Store

Apply for Instant Loan

Download Our App

Arrow Arrow
  • Home
  • Blog
  • Finance Tips
  • कैसे प्राप्त करें 50 हजार रुपये का तत्काल पर्सनल लोन
कैसे प्राप्त करें 50 हजार रुपये का तत्काल पर्सनल लोन
इंस्टेंट लोन एक प्रकार का छोटा पर्सनल लोन होता है, जिसे ऑनलाइन पर्सनल लोन ऐप्स के माध्यम से तत्काल आधार पर लिया जा सकता है। यह एक असुरक्षित लोन है जहां एक उधारकर्ता 10,000 से 2 लाख तक की छोटी नकद राशि का लाभ उठा सकता है। एक बहुउद्देश्यीय लोन होने के नाते, इस लोन को किसी भी आपात चिकित्सा स्थिति, अनियोजित यात्रा, घर की मरम्मत, आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ वर्ष पहले तक की अगर बात करें, जब यह तत्काल लोन मौजूद नहीं थे और लोन अप्रूव होने में एक सप्ताह तक का समय लग जाता था। जिस कारण आर्थिक संकट के समय लोग बिल्कुल असहाय हो जाते थे। लेकिन, जैसे-जैसे डिजिटलीकरण बढ़ा और फिनटेक कंपनियां उभरीं, कई वित्तीय संस्थानों और एनबीएफसी ने कुछ ही घंटो में तत्काल लोन प्रदान करने की सुविधा दी। इसके लिए नई मोबाइल ऐप लॉन्च की गई, जिसकी मदद से आप घर बैठे जब चाहे लोन हासिल कर सकते हैं। 
 

तत्काल लोन की विशेषताएं और लाभ क्या हैं?


50,000 का तत्काल लोन एक सुलभ क्रेडिट सेवा है जिसमें कई विशेषताएं और लाभ शामिल हैं, आइये उन पर एक नज़र डालते हैं:
 

डिजिटल लोन प्रसंस्करण

उधारकर्ता कभी भी, कहीं भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं और मिनटों में तत्काल नकद लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वास्तविक समय में ही डिजिटल प्रक्रिया से ऑनलाइन वेरिफेकिशेन कर आपका लोन अप्रूव हो जाता है और कुछ घंटो में लोन राशि आपके बैंक खाते में आ जाती है।
 

सरल अनुप्रयोग

तत्काल लोन आवेदन में लंबी प्रक्रिया शामिल नहीं होती है। ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से आवेदन के लिए न्यूनतम जानकारी की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपने अगले चरण पर जाने के लिए फॉर्म को सही ढंग से भरा है।
 

परेशानी मुक्त दस्तावेज़ीकरण

सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्रित करना और लोन प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें संभालना एक कठिन काम होता है। यदि आप लोन आवेदन के डिजिटल तरीके को अपनाते हैं, तो दस्तावेज़ीकरण कागज रहित होता है, और वास्तविक समय में वेरिफाई किया जाता है।
 

संपार्श्विक मुक्त

तत्काल नकद लोन के लिए लोन राशि के विरुद्ध कोई संपत्ति या जमीन के रूप में किसी भी तरह की गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है।
 

अच्छा क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर अधिक होने पर लोन स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि बेहतरीन क्रेडिट स्कोर होना अनिवार्य नहीं है, लेकिन एक अच्छा क्रेडिट स्कोर उधारकर्ता की विश्वसनीयता बढ़ाता है और तेजी से लोन स्वीकृति में मदद करता है।
 

सस्ती ब्याज दर

होम लोन के विपरीत, तत्काल लोन में ब्याज की दर तय होती है और इसमें उतार-चढ़ाव नहीं होता है। साथ ही, किफायती ब्याज दर की बदौलत ईएमआई का भुगतान आसान हो जाता है।
 

लचीली चुकौती अवधि

50,000 के लोन के लिए ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें और अपनी सुविधा के अनुसार ईएमआई अवधि समायोजित करें। लोन अवधि चुनने की सुविधा भुगतान में देरी से बचाती है। इससे आप अपने बजट के मुताबिक ईएमआई को चुन पाते हैं।

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारी को पर्सनल लोन कैसे मिलेगा- जाने पूरा प्रोसेस
 

तत्काल व्यक्तिगत लोन के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?


50,000 के तत्काल नकद लोन के लिए पात्रता मानदंड आपकी मासिक आय के आधार पर तय किया जाता है। वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी दोनों व्यक्ति तत्काल नकद लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। तत्काल नकद लोन के लिए पात्र होने के लिए निम्नलिखित बातों पर विचार करें:
 

न्यूनतम मासिक आय

वेतनभोगी या स्व-नियोजित लोगों की कम से कम न्यूनतम मासिक आय ₹15,000 होनी चाहिए।
 

आयु सीमा

50,000 या इससे अधिक के तत्काल लोन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 58 वर्ष तक है।
 

आय प्रमाण

हालांकि पहले आय प्रमाण के रूप में पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट और हाल की सैलरी स्लिप की आवश्यकता होती थी। लेकिन, तत्काल लोन ऐप के डिजिटल होने के साथ, अब नेट बैंकिंग विवरण का सत्यापन ही पर्याप्त है।
 

50,000 के तत्काल लोन के लिए अनिवार्य दस्तावेज क्या हैं?


तत्काल नकदी की आवश्यकता कभी भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, आवश्यक दस्तावेज न्यूनतम और पेपरलेस रखे गए हैं। इस प्रकार के लोन में, लोन प्रक्रिया को तेज़ बनाने के लिए दस्तावेज़ीकरण की लंबी प्रक्रिया को टाला जाता है। लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैः
  • पैन कार्ड नंबर
  • लोन ऐप में इन-बिल्ट कैमरे के माध्यम से तत्काल आधार पर फोटो पहचान पत्र
  • इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर
  • ध्यान रखें कि आपका रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंकड हो
 

पर्सनल लोन योग्यता कैलकुलेटर से जाचें अपनी पात्रता


डिजिटल इंस्टेंट लोन ऐप्स में उधारकर्ताओं के लिए इन-बिल्ट पर्सनल लोन योग्यता कैलकुलेटर की सुविधा है, जिससे यह पुष्टि की जा सकती है कि आप लोन के लिए आवेदन करने के योग्य हैं या नहीं। व्यक्तिगत लोन कैलकुलेटर आपकी आयु, आय, क्रेडिट इतिहास, रोजगार और वित्तीय देनदारियों जैसे कई कारकों का निर्धारण करेगा। यह कैलकुलेटर एक विश्लेषणात्मक उपकरण है जिसे एक उधारकर्ता को लोन के लिए उसकी पात्रता की गणना करने और ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न व्यक्तिगत लोन विकल्पों से तुलना करने के लिए विकसित किया गया है।
 

50,000 के तत्काल लोन की ईएमआई कितनी होगी?


आपकी ईएमआई मूल लोन राशि और ब्याज दर के बराबर होती है। इसके अंतर्गत एक निश्चित राशि का चयन किया जाता है, जिसे मासिक किश्तो में तय पुर्नभुगतान अवधि तक चुकाना होता है। एक उधारकर्ता के लिए ईएमआई की राशि की गणना करना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा एक्सेल शिट में विवरण डालने में भी समय लग सकता है। इसलिए अधिकतर डिजिटल ऐप में आपको ईएमआई कैलकुलेटर की सुविधा दी जाती है। इसकी मदद से आप पलक झपकते ही अपनी सटीक मासिक ईएमआई का पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन लेते समय क्या करें और क्या न करे
 

तत्काल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

 
  • सबसे पहले लोन राशि दर्ज करें
  • लोन पर लगने वाली ब्याज दर डालें
  • लोन अवधि का चयन करें, याद रखें लंबी अवधि में कम ईएमआई होती है या इसके विपरीत
  • विभिन्न लोन की तुलना करें
  • तत्काल वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त लोन का चयन करें

यह सब जानने के बाद यदि आप लोन लेने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय होगा कि ऑनलाइन ढेरों डिजिटल ऐप उपलब्ध हैं जो तत्काल लोन की सुविधा प्रदान करती हैं, किन्तु इनमे से आपके लिए कौन सी उपयुक्त है। आपकी की इस दुविधा को हल करते हुए हम आपको सलाह देंगे कि आप हीरो फिनकॉर्प को विकल्प के तौर पर चुने। यह एक प्रतिष्ठित संस्थान है, जो आपको कई सुविधाओं के साथ लोन की पेशकश करता है। आइये जानते हैं कि हीरो फिनकॉर्प की ऐप पर लोन आवेदन कैसे करें।
 

हीरो फिनकॉर्प इंस्टेंट पर्सनल लोन आवेदन कैसे करें?

 
  • सबसे पहले, अपने फोन पर हीरो फिनकॉर्प इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप इंस्टॉल करें। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।
  • अपना खाता बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद वन-टाइम पासवर्ड का उपयोग करके वेरिफिकेशन का चरण पूरा करें।
  • अगला चरण आपको ईएमआई कैलकुलेटर पर ले जाएगा। यहां, आप 50,000 से 1.5 लाख के बीच कोई भी पसंदीदा लोन राशि चुन सकते हैं। कैलकुलेटर आपको मूल राशि, ब्याज और कार्यकाल चुनने की अनुमति देगा। अपने बजट से मेल खाती एक उपयुक्त ईएमआई निर्धारित करें। जटिल मैन्युअल ईएमआई गणनाओं के विपरीत यह टूल आपको आसान और 100% सटीक परिणाम देगा।
  • दस्तावेजीकरण प्रक्रिया के लिए अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, आपके आधार कार्ड से जुड़ा एक मोबाइल नंबर और एक पैन कार्ड नंबर, और नेट बैंकिंग विवरण सत्यापित करें।
  • अपना पुनर्भुगतान या ई-मैंडेट सेट करें और एक क्लिक के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर बनाएं।
  • लोन अप्रूवल में कुछ समय लग सकता है। किन्तु लोन अप्रूव होते ही लोन राशि आपके बैंक खाते में एक कार्य दिवस के भीतर जमा कर दी जाएगी।

बहरहाल इस लेख के माध्यम से हमने पूरी कोशिश की है कि आप जान सकें कि घर बैठे आपको 50 हजार से 1.50 लाख का तत्काल लोन कैसे हासिल कर सकते हैं। क्योंकि आर्थिक संकट कभी भी न्यौता देकर नही आता है। इसलिए कभी भी आपको किसी प्रकार वित्त संबंधी सहायता की जरूरत हो, तो दोस्तों या रिश्तेदारों को नही हीरो फिनकॉर्प को याद करें। 
 

Did You Know

Disbursement

The act of paying out money for any kind of transaction is known as disbursement. From a lending perspective this usual implies the transfer of the loan amount to the borrower. It may cover paying to operate a business, dividend payments, cash outflow etc. So if disbursements are more than revenues, then cash flow of an entity is negative, and may indicate possible insolvency.

Exclusive deals

Subscribe to our newsletter and get exclusive deals you wont find anywhere else straight to your inbox!